1. home Hindi News
  2. national
  3. karnataka news congress mlc cm ibrahim on anti conversion bill says br ambedkar converted to buddhism can file a case against him smb

कर्नाटक: धर्मांतरण विरोधी बिल पर बोले कांग्रेस MLC- आंबेडकर ने अपनाया बौद्ध धर्म, क्या दर्ज करेंगे मामला

Anti Conversion Bill कर्नाटक में धर्मांतरण विरोधी बिल को लेकर कांग्रेस एमएलसी सीएम इब्राहिम ने सवाल खड़ा करते हुए सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस एमएलसी सीएम इब्राहिम ने सोमवार को कहा कि धर्मांतरण के लिए जबरदस्ती नहीं की जा सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Congress MLC CM Ibrahim on anti conversion bill
Congress MLC CM Ibrahim on anti conversion bill
twitter

Anti Conversion Bill कर्नाटक में धर्मांतरण विरोधी बिल को लेकर कांग्रेस एमएलसी सीएम इब्राहिम ने सवाल खड़ा करते हुए सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस एमएलसी सीएम इब्राहिम ने सोमवार को कहा कि धर्मांतरण के लिए जबरदस्ती नहीं की जा सकती है. सवाल करते हुए उन्होंने कहा कि बीआर आंबेडकर बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गए, क्या आप उनके खिलाफ मामला दर्ज करेंगे? रिजवी त्यागी बन गए, ये उनकी मर्जी है, क्या मैं इसके लिए उनके घर से बाहर जाऊं.

इससे पहले कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री वी सुनील कुमार ने सोमवार को कहा कि आने वाले दिनों में लव जिहाद को रोकने के लिए विधेयक पेश किया जाएगा. राज्य की भाजपा सरकार विधानमंडल के मौजूदा शीतकालीन सत्र में धर्मांतरण रोधी विधेयक की तैयारी कर रही है. उल्लेखनीय है कि लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल दक्षिणपंथी कार्यकर्ता कथित तौर पर हिंदू लड़कियों को प्यार की आड़ में धर्मांतरण कराने के मुस्लिमों के अभियान के लिए इस्तेमाल करते हैं.

मंत्री सुनील कुमार ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कुछ संगठन सार्वजनिक रूप से दावा करते हैं कि वे धर्मांतरण में शामिल नहीं हैं और उनकी ऐसी मंशा भी नहीं है. फिर क्यों वे धर्मांतरण रोधी कानून का विरोध कर रहे हैं. एक ओर वे कहते हैं कि वे ऐसा कुछ नहीं करते और दूसरी ओर वे इस विधेयक का विरोध करते हैं, उनमें अस्पष्टता है, हम में नहीं.

बता दें कि कर्नाटक विधानमंडल के शीतकालीन सत्र की शुरुआत सोमवार को बेलगावी में हुई. मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि हम शुरू से ही कह रहे हैं कि भाजपा सरकार गोवध रोधी कानून और धर्मांतरण रोधी कानून लाएगी. हम इसके लेकर प्रतिबद्ध है. मैं इससे एक कदम आगे जाते हुए कहता हूं कि आने वाले दिनों में हम लव जिहाद के खिलाफ कानून लाएंगे. कर्नाटक की भाजपा सरकार ने इससे पहले गोवध के खिलाफ कानून बनाया था और अब चालू शीतकालीन सत्र में धर्मांतरण रोधी कानून के लिए विधेयक पेश करने की तैयारी कर रही है.

इससे पहले राज्य सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून को लेकर इस साल के शुरुआत में कहा था कि अधिकारियों को इस विषय पर उत्तर प्रदेश में लागू अध्यादेश से सूचना एकत्र करने का निर्देश दिया गया है. प्रस्तावित धर्मांतरण रोधी विधेयक का बचाव करते हुए मंत्री ने कहा कि गरीबों और कमजोर वर्गा को लक्षित कर बड़े पैमाने पर धर्मांतरण हो रहा है. यह या तो बलपूर्वक हो रहा है या प्रलोभन देकर. इस कारण इन गतिविधियों को रोकने के लिए कानून जरूरी समझा गया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस बताए कि वह इसका विरोध क्यों कर रही है. हम बहस करने और जवाब देने को तैयार हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें