1. home Hindi News
  2. national
  3. jee advanced topper chirag falor will graduate from mit instead of iit

IIT में दाखिला नहीं लेंगे जेईई एडवांस टॉपर चिराग फालूर, ये है वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चिराग फालूर (जेईई एडवांस टॉपर)
चिराग फालूर (जेईई एडवांस टॉपर)
Photo: Twitter

जेईई एडवांस की परीक्षा में पुणे के चिराग फालूर ने ऑल इंडिया टॉप किया है. चिराग ने 396 में से 352 अंक हासिल किया. लेकिन, चिराग आईआईटी में एडमिशन नहीं लेंगे. एक न्यूज वेबसाइट्स के साथ बातचीच में चिराग ने कहा कि वो आईआईटी में दाखिला नहीं लेंगे.

चिराग फालूर पहले से ही अमेरिका स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाई कर रहे हैं. वहां भी एडमिशन पाने के लिए चिराग ने जीतोड़ मेहनत की थी. चिराग फालूर आईआईटी बॉम्बे जोन से हैं.

क्यों आईआईटी में दाखिला नहीं लेंगे चिराग

चिराग फालूर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला ले चुके हैं और वहीं से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं. चिराग का कहना है कि उन्होंने मार्च में ही एमआईटी में दाखिला ले लिया था. आईआईटी परीक्षा के जरिए चिराग अपने योग्यता को परखना चाहते थे. चिराग ने आईआईटी की परीक्षा की तैयारी में पूरे 4 साल का लंबा वक्त दिया था, इसलिए एमआईटी में दाखिला लेने के बावजूद चिराग जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल हुए.

मुंबई टॉपर स्वयम किस जोन में लेंगे दाखिला

चिराग आईआईटी में एडमिशन नहीं लेते हैं तो जाहिर सी बात है कि उनके पीछे रैंक वाले विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा. मुंबई के रहने वाले स्वयम चौबे ने ऑल इंडिया रैंक 8 हासिल किया है. जेईई एडवांस में स्वयम मुंबई के टॉपर हैं. स्वयम उन 25 छात्रों में से एक हैं जिन्होंने सितंबर के पहले सप्ताह में आयोजित जेईई मेन्स की परीक्षा में 100 परसेंटाइल स्कोर किया था. स्वयम चाहते हैं कि उनका दाखिला आईआईटी बॉम्बे के कम्प्यूटर विज्ञान विभाग में हो जाए. स्वयम चौबे के मुताबिक उन्होंने बीते 2 साल से इसकी तैयारी की थी.

जानें किस जोन से मिले कितने टॉपर्स

चिराग ऑल इंडिया टॉपर हैं और आईआईटी मुंबई जोन से ताल्लुक रखते हैं वहीं लड़कियों में ऑल इंडिया टॉपर और ओवरऑल पूरे भारत में 17वीं रैंक लाने वाली कनिष्का मित्तल आईआईटी रुड़की जोन की हैं. आईआईटी दिल्ली द्वारा जारी जारी जेईई एडवांस के परीक्षा परिणाम के मुताबिक टॉप 100 में से 24 टॉप स्कोरर आईआईटी बॉम्बे जोन के हैं.

वहीं 22 आईआईटी दिल्ली जोन से ताल्लुक रखते हैं. एससी कैटेगरी में एवी उदय ने ऑल इंडिया टॉप किया है वहीं दिव्यांग श्रेणी में यश पाटिल ने टॉप किया है. दोनों आईआईटी बॉब्बे जोन से ताल्लुक रखते हैं.

Posted By- Suraj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें