1. home Hindi News
  2. national
  3. jee advanced topper chirag falor has won the bal shakti award

JEE Advanced 2020: बाल शक्ति पुरस्कार भी जीत चुके हैं ऑल इंडिया टॉपर चिराग फालूर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चिराग फालूर (जेईई एडवांस टॉपर)
चिराग फालूर (जेईई एडवांस टॉपर)
Photo: Twitter

आईआईटी दिल्ली ने जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया. परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित हुई थी. इस बार रिकॉर्ड समय में रिजल्ट जारी किया गया. चिराग फालूर ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया है. पुणे के रहने वाले चिराग फालूर बाल शक्ति पुरस्कार से भी सम्मानित हैं. ये 18 साल से कम उम्र के लोगों को दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.

एमआईटी (अमेरिका) में पढ़ रहे हैं चिराग

दिलचस्प बात है कि चिराग फालूर पहले से ही अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाई कर रहा है. इसके बावजूद चिराग ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी. चिराग फालूर का मानना है कि मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लेने से ज्यादा मुश्किल आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास करना है. चिराग ने जेईई एडवांस की परीक्षा में 396 में से 352 अंक हासिल कर ऑल इंडिया टॉप करने का गौरव हासिल किया है.

चिराग फालूर ने जनवरी में जेईई मेन की परीक्षा दी थी. इस परीक्षा में चिराग ने 99 परसेंटाइल हासिल किया था. चिराग ने सितंबर में दोबारा ये परीक्षा दी 100 परसेंटाइल के साथ ऑल इंडिया 12वां रैंक हासिल किया. चिराग फालूर हरफनमौला हैं.

लड़कियों में कनिष्क मित्तई आईं अव्वल

जेईई एडवांस की परीक्षा में लड़कियों में कनिष्क मित्तल ने बाजी मारी है. कनिष्कर ने 396 में से 315 अंक हासिल किए हैं. सभी वर्गों को मिला दें तो कनिष्क का ओवर ऑल रैंक 17वां है. जानकारी के मुताबिक आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में डेढ़ लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिनमें से 43,204 अभ्यर्थियों ने बाजी मारी. इनमें से 6 हजार 707 लड़कियां हैं.

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने सब को बधाई दी

इस साल परीक्षा आईआईटी दिल्ली ने आयोजित की थी. परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि मैं परीक्षा में कामयाबी हासिल करने वाले तमाम विद्यार्थियों को बधाई देता हूं. रमेश पोखरियाल निशंक ने उम्मीद जताई कि भविष्य में ये बच्चे आत्मनिर्भर भारत के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे.

रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा आयोजित करवाने और समय पर परिणाम घोषित करने के लिए आईआईटी दिल्ली को भी बधाई दी.

Posted By- Suraj Kumar Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें