1. home Hindi News
  2. national
  3. jammu kashmir indian army encounter in pulwama updates awantipora sharshali pampore one terrorist killed in operation

हंदवाड़ा का बदला: पाकिस्तान के आतंक एजेंडे की टूटी कमर, सेना ने मारा गया हिजबुल कमांडर रियाज नायकू

By Utpal Kant
Updated Date
भारतीय सेना का बड़ा एक्शन
भारतीय सेना का बड़ा एक्शन
File

कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों और सेना के बीच चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. सेना ने हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू को ढेर कर दिया है. दिन भर चले उहापोह के बाद आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने आईईडी से एक घर को उड़ा दिया था. इस घर में ही रियाज नायकू छिपा था. विस्फोट के दौरान वह मारा गया, जबकि दूसरा उसका एक साथी बगल के घर में छिप गया जिसे मुठभेड़ में मार गिराया गया. न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर रियाज नायकू के मारे जाने की खबर दी है.

बताय़ा जा रहा है कि शनिवार को हुए हंदवाड़ा हमले का मास्टरमाइंड रियाज नायकू ही है. कश्मीर में आतंक का पोस्टर ब्याय बने रियाज नायकू के सिर पर 12 लाख रुपये का इनाम भी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुरहान वानी की मौत के बाद आतंकी संगठन ने रियाज नायकू को अपना कमांडर बनाया था. .अधिकारियों ने बताया कि साउथ कश्मीर के पुलवामा जिले में हिजबुल मुजाहिद्दिन के कमांडर रियाज नाइकू को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों की ओर से दो ऑपरेशन चलाए जा रहे थे. हिजबुल के ऑपरेशनल चीफ रियाज नाइकू, जो घाटी का सबसे सक्रिय कमांडर है, के पैतृक गांव में तलाशी अभियान की गयी. इसी दौरान मुठभेड़ हुई और वो मारा गया.

एनआई के मुताबिक, मंगलवार देर रात को दक्षिण कश्मीर के इस जिले में त्राल इलाके के सतुरा गांव में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया. उसके पास से हथियार एवं गोला बारुद बरामद किया गया. सुरक्षाबलों ने सतुरा क्रॉसिंग पर आतंकवादी को उस समय पकड़ा जब उसकी गतिविधियां संदिग्ध पाई गईं. उससे पूछताछ करने पर सुरक्षाबलों ने एक एके-56 राइफल, पांच एके मैगजीन, 150 एके गोलियां, तीन चीनी हथगोले तथा दो मोबाइल फोन बरामद किए.

कश्मीर में हर रोज एक्शन

इससे पहले जम्मू और कश्मीर के हंदवाड़ा में एक बार फिर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. एनकाउंटर में सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद हो गए थे, जबकि सुरक्षा बलों ने इस दौरान एक आतंकी को मार गिराया था. आतंकियों ने घात लगाकर गश्त कर रहे जवानों को निशाना बनाया था. 48 घंटे के भीतर यह दूसरा हमला था. इससे पहले शनिवार रात को भी हंदवाड़ा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इसमें कर्नल, मेजर और 3 जवान शहीद हो गए थे. वहीं सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को भी ढेर किया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें