1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railways news passenger purchase blanket and bed sheets know train rules and price

IRCTC/Indian Railways News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब स्टेशन पर खरीद सकेंगे चादर और कंबल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब स्टेशन पर खरीद सकेंगे चादर और कंबल
IRCTC/Indian Railways News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब स्टेशन पर खरीद सकेंगे चादर और कंबल
Twitter

इंडियन रेलवे ने रतलाम स्टेशन पर यात्रियों के लिए कंबल, चादर और तकिया की व्यवस्था की व्यवस्था की है. रेलवे के स्टॉल्स से यात्री इसे खरीद सकते हैं. रेलवे ने यह फैसला यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान कोई परेशानी न हो, इसके कारण लिया है. बता दें कि ट्रेन परिचालन के बाद कोरोना के खतरे को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को चादर और कंबल देने की सुविधा बंद कर दी थी. भारतीय रेल से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पटना में शुरू की गई थी व्यवस्था- इससे पहले, पटना जंक्शन पर यह व्यवस्था शुरू की गई थी. पटना डीआरएम ने घोषणा करते हुए कहा था कि पटना जंक्शन से सफर करने वाले यात्री मात्र 250 रुपये में एक-एक डिस्पोजेबल चादर, मास्क, सैनिटाइजर, कंबल व तकिया खरीद सकेंगे. यात्रियों की सुविधा के मुताबिक 50 रुपये से लेकर 250 रुपये तक की डिस्पोजल सामग्री का पैकेट तैयार किया गया है. रेलयात्री निर्धारित न्यूनतम मूल्य अदा कर स्टॉल के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकेंगे.

रेलवे ने बंद की थी सुविधा- रेलवे ने ट्रेन परिचालन के शुरू करने के साथ ही ट्रेन के अंदर कोई चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराने की घोषणा की थी. यात्रियों को बताया गया था कि वे यात्रा के लिए अपने चादर स्वयं लेकर आएं. हालांकि, रेलवे ने कहा था कि कोच के अंदर का तापमान इतना रखा जाएगा कि बिना चादर के दिक्कत न हो. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा

ये है कीमत- पटना स्टेशन रेट लिस्ट के अनुसार एक बेडशीट, एक मास्क, एक सैनिटाइजर सैशे 50 रु, एक बेडशीट, एक मास्क, एक सैनिटाइजर सैशे, एक तकिया 100 रु, एक बेडशीट, एक मास्क, एक सैनिटाइजर सैशे और एक कंबल 200 रु, एक बेडशीट, एक मास्क, एक सैनिटाइजर सैशे, एक तकिया व एक कंबल 250 रु कीमत रखी गई है.

1 जून से चल रही है 200 ट्रेनें- 31 मई को लॉकडाउन 4.0 की समयसीमा खत्म हो जाने के बाद से यानी 1 जून से भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुकी है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 22 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो गयी है. इन ट्रेनों में सफर करने वाले 30 दिन पहले भी सीटों की बुकिंग करवा सकते

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें