1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railways latest news eight new special train new reservation rules shatabdi express spl train time table and route amh

Indian Railways/IRCTC News : आज से 8 और नई ट्रेन चला रहा है रेलवे, त्योहार में यात्रियों को नहीं होगी कोई भी दिक्कत, जानें रूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News
IRCTC/Indian Railway News
File Photo

Indian Railways/IRCTC News: क्या आप त्योहार में (festival special train) अपने घर जाना चाहते हैं. यदि इसका जवाब हां है तो यह खबर आपके लिए खास है. दरअसल पहले पांच विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा करने के बाद मध्य रेलवे (सीआर) ने महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों को जोड़ने वाली आठ अन्य ट्रेनों की घोषणा की.

रेलवे ने यहां एक विज्ञप्ति में कहा कि इन आठ ट्रेनों का परिचालन 11 अक्टूबर से यानी आज शुरू होगा. दो ट्रेनें पुणे-अजनी के बीच चलेंगी, जबकि एक-एक ट्रेन मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-लातूर, पुणे-नागपुर, पुणे-अमरावती, कोल्हापुर-गोंदिया और मुंबई-नांदेड़ के बीच चलेंगी. ये सभी ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी, जिसका मतलब है कि केवल आरक्षित सीट वाले ही उन पर सवार हो पाएंगे. भारतीय रेल ने भीड को देखते हुए ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पुणे-अजनी, पुणे-अमरावती और पुणे-नागपुर एसी ट्रेनें होंगी और सप्ताह में एक बार संचालित होंगी, जबकि मुंबई-लातूर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार बार चलेगी. अन्य स्पेशल ट्रेनें रोज चलेंगी. इनमें से कुछ ट्रेनों के लिए आरक्षण नौ अक्टूबर से शुरू होगा और बाकी का 11 अक्टूबर को शुरू होगा. 30 सितंबर को नवीनतम 'अनलॉक' दिशानिर्देशों की घोषणा करते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे को अंतर्राज्यीय ट्रेनों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी.

बुधवार को सीआर ने नौ अक्टूबर से सीएसएमटी-पुणे (दो ट्रेनें), सीएसएमटी- नागपुर, सीएसएमटी-गोंदिया और सीएसएमटी- सोलापुर के बीच विशेष ट्रेनों की घोषणा की. सीआर ने बृहस्पतिवार को यह भी कहा कि वह 12 अक्टूबर से आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों के लिए पुणे-लोनावला के बीच चार विशेष उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करेगा. 15 जून को मुंबई में आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा शुरू की गई है.

दूसरा रिजर्वेशन चार्ट : भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के खुलने से आधा घंटा पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (2nd Reservation Chart) तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्तूबर से यानी शनिवार से बहाल करने का निर्णय लिया है. बीते कुछ महीनों से कोरोना के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गयी थी.

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन : इधर भारतीय रेल (Indian Railways) ने त्योहारी सीजन में कोलकाता जाने के लिए शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने जा रही है. राजधानी रांची से कोलकाता के बीच शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन जल्द शुरू होगा. इस संबंध में रेलवे की ओर से सूचना जारी कर दी जायेगी. यह ट्रेन रविवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन चलेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें