1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railway news railways canceled 12 festival special trains check before traveling see full list avd

IRCTC/Indian Railway news : रेलवे ने रद्द किया 12 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

By Agency
Updated Date
twitter

IRCTC / Indian Railway news : उत्तर पश्चिम रेलवे ने 12 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को रद्द कर दिया है. रेलवे ने ट्रेनों को रद्द करने का कारण, तकनीकी और मेंटेनेंस बताया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील बेनीवाल ने यह जानकारी दी.

रद्द हुई ट्रेनों की सूची इस प्रकार है

02422 जम्मूतवी-अजमेर, 02421 अजमेर-जम्मूतवी, 04888 बाड़मेर-ऋषिकेश, 04887 ऋषिकेश-बाड़मेर, 04520 बठिण्डा -दिल्ली, 04519 दिल्ली-बठिण्डा, 02471 श्रीगंगानगर-दिल्ली, 02472 दिल्ली-श्रीगंगानगर, 09611 अजमेर-अमृतसर, 09614 अमृतसर-अजमेर, 09613 अजमेर-अमृतसर और 09612 अमृतसर-अजमेर.

गौरतलब है कि पंजाब में किसान आंदोलन के मद्देनजर रेलवे ने जम्मूतवी-अजमेर-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन को रद्द कर दिया था. इसके साथ ही डिब्रूगढ़-लालगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया था. वहीं जयपुर- दौलतपुर चौक- जयपुर रेल सेवा को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया था.

करीब दो महीने बाद पंजाब में पटरी पर दौड़ी माल गाड़ी

इधर करीब दो महीने बाद पंजाब में दो मालगाड़ियों का संचालन किया गया. केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के किसानों की रेल नाकेबंदी के करीब दो महीने बाद रेलवे ने सोमवार को अपने फिरोजपुर मंडल से दो मालगाड़ियों का संचालन किया.

अधिकारियों ने बताया कि फिरोजपुर मंडल के तहत आने वाली सभी पटरियां का मुआयना करने के बाद मालगाड़ियों का संचालन किया गया. फिरोजपुर मंडल पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के एक हिस्से की जरूरतों को पूरा करता है.

मंडलीय रेलवे प्रबंधक (फिरोजपुर मंडल) राजेश अग्रवाल ने बताया कि फिरोजपुर मंडल के तहत आने वाली सभी पटरियों, चाहे वे पंजाब में हो या जम्मू-कश्मीर में, उनका निरीक्षण सरकारी रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल ने किया है.

गौरतलब है कि पंजाब में किसानों के विभिन्न संगठन केंद्र के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं और उन्होंने सोमवार से यात्री ट्रेनों की नाकेबंदी को 15 दिन के लिए खत्म करने का ऐलान किया. 22 और 23 अक्टूबर को छोड़कर राज्य में मालगाड़ियों का संचालन करीब दो महीने से बंद है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें