1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railway news ministry of railways issues revised guidelines on cancellation of already booked tickets and refund of fare

IRCTC/Indian railways News: टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन के नियम बदले, जानिए रेलवे के नए दिशानिर्देश क्या है प्रावधान

By Shaurya Punj
Updated Date
Indian railways News: रेल मंत्रालय पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किया
Indian railways News: रेल मंत्रालय पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किया

लॉकडाउन के कारण पिछले डेढ़ महीने से भारतीय रेल सेवा पूरी तरह से ठप्प पड़ी थी. करीब 50 दिनों के बाद रेल सेवा शुरु कर दी गई है. रेलवे की घोषणा के अनुसार कई राज्यों में ट्रेन सिर्फ उस राज्य की राजधानी तक ही जायेगी. लॉकडाउन के कारण 22 मार्च को यह घोषणा की थी कि भारत में रेल सेवा बंद की जा रही है. पहली दफा रेल सेवा को 31 मार्च तक के लिए बंद किया गया था, लेकिन लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के साथ-साथ रेल सेवा भी प्रभावित हुई और 11 मई तक रेल सेवा बंद रही.

रेलवे मंत्रालय ने रेल मंत्रालय ने बुधवार को पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने और किराया वापसी के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए, और इसका प्रभाव 21 मार्च 2020 से लागू होगा.

रेलवे ने ये बताया है कि जिन यात्रियों को कोरोनवायरस से जुड़े लक्षणों के कारण ट्रेनों में यात्रा करने से मना किया जाता है, उन्हें उनके टिकटों के लिए पूरा रिफंड मिलेगा.

गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल विषम यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

रेलवे ने 22 मई से शुरू होने वाली वेटिंग लिस्ट के प्रावधान को पेश करते हुए न केवल अपनी वर्तमान में चलने वाली विशेष ट्रेनों बल्कि अपनी सभी आगामी सेवाओं पर भी एक आदेश जारी किया.

इससे पहले, रेलवे ने केवल पुष्टि किए गए ई-टिकट वाले यात्रियों को अनुमति देने का आदेश दिया था. टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा आरएसी / वेटिंग सूची टिकटों की बुकिंग और ट्रेन पर बुकिंग की अनुमति नहीं थी.

आदेश में कहा गया है कि यदि किसी यात्री की स्क्रीनिंग के दौरान कोविड -19 से संक्रमित होने के लक्षण दिखाई दिए तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ऐसे में यात्री को टिकट के पूरे पैसे वापस किए जाएंगे.

यह भी बताया गया है कि ग्रुप टिकट पर यदि एक यात्री यात्रा करने के लिए अयोग्य पाया जाता है और उसी पीएनआर पर अन्य सभी यात्री भी यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में सभी यात्रियों के लिए पूर्ण वापसी की अनुमति दी जाएगी.

श्रमिक व राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब रेलवे देशभर में मेल-एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है. रेल मंत्रालय ने इसके लिए बुधवार को बकायदा एक सर्कुलर जारी कर दिया है. इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जायेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा. यह ट्रेनें 22 मई से चलेंगी. इन ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग 15 मई से शुरू होगी. इनमें आइआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल ट्रेन भी शामिल हो सकती है. इन गाड़ियों में आरएसी का टिकट नहीं काटा जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें