1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railway irctc news latest update frequency of poorva express special has been increased due to festive season railways to run 200 more special trains bengal bihar jharkhand delhi spl trains amh

Indian Railways/IRCTC News : त्‍योहारों में भी मिलेगा आपको कन्‍फर्म सीट! इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गये, जानें रूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/ Indian Railway Latest Updates
IRCTC/ Indian Railway Latest Updates
file photo

यदि आप रेलवे से यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां... त्योहारों पर हर यात्री (Indian railways confirm seat plan) को कन्‍फर्म सीट देने के लिए भारतीय रेल (Indian railways) ने तैयारी कर ली है. जानकारी के अनुसार रेलवे 200 नई ट्रेनों को चलाने के साथ मौजूदा Train के फेरे भी बढ़ा रहा है. त्योहारी सीजन से पहले बढ़ती मांग को देखते हुए पूर्वा एक्सप्रेस के फेरों में बढ़ोतरी करने का काम रेलवे ने किया है. ये ट्रेन दिल्ली से हावड़ा के बीच चलती है. भारतीय रेल ने त्योहारों पर यात्री को कन्‍फर्म सीट देने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इसके लिए रेलवे ने एक सूचना भी जारी की है, जिसे इस्टर्न रेलवे ने अपने ट्विटर वॉल पर साझा किया है. इसमें बताया गया है कि इन फेरों की बढ़ोतरी कैसे की जा रही है. आप भी जानें ये ट्रेन कब-कब चलेगी…

इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गये

*5 अक्टूबर से हावड़ा जंक्शन से पटना होते हुए नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02303) सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी.

* 8 अक्टूबर से नई दिल्ली से पटना होते हुए हावड़ा जंक्शन जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02304) बुधवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी.

* 7 अक्टूबर से हावड़ा जंक्शन से धनबाद होते हुए नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02381) बुधवार, गुरुवार और रविवार को चलेगी.

* 6 अक्टूबर से नई दिल्ली से धनबाद होते हुए हावड़ा जंक्शन जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02382) सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी.

-इस चाट को देखकर आप अपनी यात्रा का प्लान तैयार कर सकते हैं.

15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच विशेष ट्रेनें: रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने बताया है कि भारतीय रेल त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है. ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं. रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 विशेष राजधानी ट्रेनें का संचालय 12 मई से, और एक जूने से लंबी दूरी की 100 ट्रेनों का संचालन शुरू किया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है.

त्‍योहारी सीजन में 200 और ट्रेनें चलाएगी रेलवे : आगे यादव ने कहा कि हमने जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्देश दिया है कि वे स्थानीय प्रशासन से बातचीत कर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करें. उनसे रिपोर्ट मांगी गयी है और इसी आधार पर फैसला होगा कि त्योहारी सीजन में कितनी विशेष ट्रेनें चलायी जाएं. फिलहाल हमारा अनुमान है कि करीब 200 ट्रेनें चलेंगी, लेकिन यह हमारा अनुमान है, संख्या और ज्यादा भी हो सकती है. यादव ने कहा कि रेलवे ने राज्य सरकारों की जरुरतों और महामारी के हालात को देखते हुए यात्री सुविधाओं की रोज समीक्षा करने का फैसला लिया है. जहां तक यात्री ट्रेनों की बात है, हम ट्रेनों की जरुरत, यातायात और कोविड-19 के हालात की रोज समीक्षा करेंगे. जहां भी जरुरत होगी, हम ट्रेनें चलाएंगे.

Posted By : Amitabh Kuma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें