1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff latest update chinese military demands india withdraw its troops from border rkt

India China Standoff: सीमा पर चीन का अड़ियल रुख बरकार, चीनी सेना ने अब भारत से की ये मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Standoff :सीमा पर चीन का अड़ियल रुख बरकार
India China Standoff :सीमा पर चीन का अड़ियल रुख बरकार
FIle

India China, india china faceoff, india china border dispute: भारत और चीन के सैनिकों के बीच एक बार फिर झड़प हुई है. यह झड़प पेंगोंग त्सो झील (Pangong Lake) के पास हुई है. ईस्टर्न लद्दाख इलाके में पैंगोंग झील के पास चीनी सैनिकों ने फिर घुसपैठ की कोशिश की लेकिन पहले से ही तैयार भारतीय सेना के जवानों ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया. अब यह खबर आ रही है कि चीनी सेना ने कहा है कि तनाव बढ़ने से रोकने के लिए भारत सीमा पर से अपने जवानों को पीछे हटाए.

न्यूज एजेन्सी ANI के अनुसार चीनी सेना ने सीमा पर बढ़ते तनाव को कम करने के लिए भारत से एक अपीस की है. चीनी सेना ने भारत से कहा है कि सीमा तनाव बढ़ने से रोकने के लिए वह सीमा पर से अपने जवानों को पीछे हटाए. बता दें कि 29 और 30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले स्थल पर फिर घुसने की कोशिश की. पैंगॉन्ग त्सो झील पर चीन की घुसपैठ की कोशिश को भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया जिसके चलते चीनी सैनिक अपने दुस्साहस में विफल हो गए.

बता दें कि चीन की वायुसेना ने भारत से तनाव के बीच ईस्टर्न लद्दाख के पास J-20 फाइटर जेट की गतिविधि बढ़ा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के J-20 विमान पिछले कुछ दिनों से भारतीय बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे हैं. बीती रात को जो बॉर्डर पर घटना हुई उससे पहले ही चीनी सेना के विमान उड़ान भर रहे हैं. ये लड़ाकू विमान चीन के शिनजियांग इलाके के होतान एयर बेस से उड़ान भर रहे हैं. बता दें कि चीनी वायुसेना के पांचवी पीढी के ये J-20 विमान सबसे ताकतवर विमान में से एक हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें