1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff latest updates chinese soldier crossed lac sent back after 72 hours pla spy china bharat yudh amh

India China Faceoff : जासूसी कर रहा था चीनी सैनिक ? 72 घंटे भारतीय सेना की हिरासत में रहा, पूछताछ हुई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Face off
India China Face off
twitter

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच पिछले करीब आठ महीने से तनाव (india china faceoff ) जारी है. इसी बीच पौंगोंग झील के पास लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पार करके भारतीय सीमा में आये चीनी सैनिक को वापस भेज दिया गया है लेकिन इससे इस बात के कयास लगाये जाने लगे हैं कि कहीं चीन भारत की जासूस तो नहीं कर रहा है.

एलएसी पार करके आये चीनी सैनिक को भारतीय एजेंसियों ने 72 घंटे तक हिरासत में रखा साथ ही उससे पूछताछ भी की. जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में तीन दिन पहले भारतीय सेना द्वारा पकड़े गये एक चीनी सैनिक को सोमवार को चीन को सौंप दिया गया है.

आपको बता दें कि चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) के सैनिक को शुक्रवार सुबह पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग सो के दक्षिणी किनारे वाले क्षेत्र में पकड़ा गया. चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय हिस्से में प्रवेश कर गया था. खबरों की मानें तो पूर्वी लद्दाख में आज सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर चुशूल-मोल्दो सीमा स्थल पर सैनिक को चीन को सौंपने का काम किया गया.

उल्लेखनीय है कि पिछले आठ महीने से ज्यादा समय से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध चल रहा है. पैंगोंग झील वाले क्षेत्र में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प के बाद पिछले साल मई में यह गतिरोध शुरू हुआ था. सेना की ओर से बयान आया था कि पीएलए का सैनिक एलएसी पार कर अवैध रूप से घुसा था. इस क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों ने उसे हिरासत में लेने का काम किया था.

गौर हो कि चीनी सैनिकों के अभूतपूर्व जमावड़े और तैनाती के चलते पिछले वर्ष तनाव उत्पन्न होने के बाद दोनों ओर से सैनिक एलएसी पर तैनात कर दिये गये हैं.

पीटीआई इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें