1. home Hindi News
  2. national
  3. chinese soldiers entered indian border china reminded of the agreement said send back soon ksl

भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक, चीन ने समझौते की दिलायी याद, कहा- जल्द वापस भेजें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

लद्दाख : भारतीय सेना ने लद्दाख में एलएसी पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसने वाले चीनी सैनिक को हिरासत में ले लिया है. घटना आठ जनवरी की है. बताया जाता है कि लद्दाख के पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर एलएसी पर कर भारतीय सीमा में चीनी सैनिक प्रवेश कर गया था.

जानकारी के मुताबिक, पिछले साल अक्तूबर के बाद से यह दूसरी घटना है, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार कर भारतीय सीमा में कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग घुस आये हैं. मालूम हो कि पिछले साल मई माह में पैंगोंग में भारतीय सैनिकों की चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है.

वहीं, भारतीय सेनिकों ने चीनी सैनिक को ऐसे समय में लद्दाख स्थित भारतीय क्षेत्र में गिरफ्तार किया है, जब दोनों देशों की सैनिक लद्दाख क्षेत्र में सैनिकों और सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं.

हालांकि, चीनी सेना ने भारतीय सीमा में अपने सैनिक के घुस आने पर कहा है कि गुमराह होकर सैनिक गलती से घुस गया है. उसने कहा है कि भौगोलिक स्थिति और रात के अंधेरे के कारण जवान भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया.

वहीं, भारत ने कहा है कि लापता सैनिक को वापस कर दिया जायेगा. दोनों देशों के बीच हुए समझौते की याद दिलाते हुए चीन ने कहा है कि चीनी सैनिक को जल्द वापस लौटा देना चाहिए, जिससे सीमा पर तनाव कम करने का सकारात्मक कारक तैयार हो सके.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें