1. home Hindi News
  2. national
  3. india china conflict news today india china standoff talks will be held again between the two countries to resolve the dispute on lac india china news today pkj

India-China Standoff : LAC पर विवाद सुलझाने को लेकर दोनों देशों के बीच फिर होगी बातचीत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India-China Standoff
India-China Standoff
file

भारत औऱ चीन के बीच अगले दौर की बातचीत के लिए सहमति बन गयी है. वरिष्ठ सेना अधिकारियों के साथ अगले दौर की बातचीत चल होगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इस संबंध में जानकारी दी है. बैठक को लेकर पहले से कयास लगाये जा रहे थे कि जल्द ही दोनों देशों के बीच बातचीत होगी और मामला आगे बढ़ेगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों देश बैठक को सहमत हो गये हैं. इस बैठक में सेना के वरिष्ठ कमांडर होंगे हम जल्द ही इस मामले को सुलझा लेंगे. इस चर्चा से दोनों देशों के बीच आम सहमति बन सकती है. ध्यान रहे भारत-चीन सीमा मामलों को लेकर डब्ल्यूएमसीसी की बैठक पिछले साल ही 18 दिसंबर को हुई थी.

इन चर्चाओं के माध्यम से दोनों देशों को एक-दूसरे की स्थिति को समझने में मदद मिली है. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद अब भी जारी है. अब इस विवाद को लेकर अगले दौर की बातचीत को लेकर दोनों देश राजी हुई है. कमांडर स्तर की यह वार्ता बेहद अहम है क्योंकि दोनों देश इस बातचीत के जरिये हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं. परामर्श और समन्वय को लेकर 18 दिंसबर को हुई बैठक में जल्द बातचीत को लेकर सहमति बनी थी लेकिन इसके बाद एक लंबा समय लगा.

भारत और चीन के बीच अबतक 8 दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है. इन बैठकों के बाद अभी अबतक सीमा विवाद को लेकर कोई ठोस रास्ता नहीं दिखा. भारत और चीन के सैनिक अब बोर्डर पर डटे हैं. इस पूरे विवाद पर सबकी नजर है और उम्मीद जतायी जा रही है कि जल्द ही यह विवाद खत्म होगा.

भारतीय सैनिक पूर्वी लद्दाख में पेंगोंग झील के दक्षिण किनारे मुखपरी, रेचिन ला और मगर हिल पर काबिज हुए थे. भारत ने इसके बाद भी साफ संकेत दिये कि चीनी सैनिक अपनी जगह पर वापस लौट जायें. भारत लगातार इन बैठकों में भी यही बात दोहराता रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें