1. home Hindi News
  2. national
  3. india china border tension ladakh indian army siachen glacier tourist places

India China News : चीन से तनाव के बीच सेना का फैसला- 'सियाचिन ग्लेशियर बनेगा टूरिस्ट हब'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China News : चीन से तनाव के बीच सेना का फैसला- 'सियाचिन ग्लेशियर बनेगा टूरिस्ट हब'
India China News : चीन से तनाव के बीच सेना का फैसला- 'सियाचिन ग्लेशियर बनेगा टूरिस्ट हब'
Twitter

चीन से सीमा पर तनाव के बीच सेना ने बड़ा फैसला किया है. अब सीमा सटे सियाचिन ग्लेशियर को आम आदमी के लिए भी खोलने का निर्णय लिया है. सेना के इस फैसले के बाद सियाचिन टूरिस्ट हब बन सकता है, जिससे वहां के नजदीक के गांवों को विकास में मदद मिल सकती है. वहीं इस फैसले से चीन को भी स्पष्ट संदेश देने की कोशिश की गई है कि अब उसके किसी भई आक्रामक रवैये से भारत को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इंडियन आर्मी ने अपने एक फैसले में सियाचिन बेस कैंप और लद्दाख में कुमार पोस्‍ट को नागरिकों के लिए खोल दिया है. हालांकि यह पोस्ट खोलने का ऐलान अक्टूबर में ही किया गया था, लेकिन कोरोना महामारी और चीन सीमा पर तनाव के बीच यह फैसला टल रहा था. भारत-चीन सीमा पर तनाव से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

कैसे मिलेगा पास- बता दें कि सियाचिन जाने के लिए सेना द्वारा परमिशन दिया जाएगा. इसके लिए टूरिस्टों को अप्लाई करना होगा, जिसके बाद वहां से परमिशन मिलेगा. परमिशन मिलने बाद सैन्य निगरानी में ही वे घूम सकेंगे. क्योंकि सियाचिन का तापमान बहुत कम रहता है और वहां आम लोगों को जाना मुश्किल भरा हो सकता है.

चीन को संदेश- लगातार एलएसी पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीन को यह सेना द्वारा लिया गया यह फैसला साफ संदेश के रूप में है कि अब चीन के आक्रामक रवैया से भारत पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. वहीं सीमा पर अब लोगों की आवाजाही से पास के गांवों में भी विकास का रास्ता खुलेगा, जिससे वहां रोजगार भी बढ़ेंगे.

हाई अलर्ट मोड पर है सेना- बता दें कि चीन के साथ मई में शुरू हुए तनाव के बाद से ही देश के तीनों सेना को हाई अलर्ट मोड पर रखा गया है, जिसके बाद सभी सेना अपने अपने हिसाब से तैयारी कर रही है. वायुसेना लगातार सीमा पर समीक्षा बैठक कर रही है. वहीं बीते दिनों रक्षा मंत्रालय ने तनाव को देखते हुए सेना को कई छूटें प्रदान की है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें