1. home Hindi News
  2. national
  3. india america relation beca treaty 2 plus 2 dialogue india china face off pakistan latest news kya hai beca prt

BECA Agreement: बेका समझौते पर लगी मुहर, भारत की सैन्य ताकत में होगा और इजाफा, चीन-पाकिस्तान के उड़े होश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
BECA Aggrement
BECA Aggrement
prabhat khabar

BECA Agreement: भारत और अमेरिका (India and America) के बीच आज टू प्लस टू बैठक (India USA 2+2 dialogue) में बेका (बेसिक एक्सचेंज ऐंड को-ऑपरेशन अप्रीमेंट फॉर जियो-स्पेशियल, BECA) पर मुहर लग गई. दोनों देशों ने इस साझौते पर हस्ताक्षर किया. भारत की ओर से रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव जीवेश नंदन ने समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते के तहत भारत को अमेरिका के संपन्न और अत्याधुनिक सैटेलाइट नेटवर्क (Latest Satellite Network) का पूरा फायदा मिलेगा. इससे भारतीय सेना (Indian Army) और मजबूत हो जाएगी.

इससे पहले सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (US Secretary of State Mike Pompeo and Defense Minister Mark Asper) भारत पहुंचे. उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (External Affairs Minister S. Jaishankar and Defense Minister Rajnath Singh) से मुलाकात की. इसी दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य समझौता बेका पर सहमति बनी. इसके अलावा भी दोनों देशों के बीच कई और मुद्दों के लेकर सहमति बनी.

क्या है बेका (BECA) समझौता : बेका (BECA) का मतलब है बेसिक एक्सचेंज एंड कोबॉपरेशन एग्रीमेंट (Basic Exchange and Cooperation Agreement) यानी इस समझौता के बाद भारतीय सेना को अमेरिका के उन्नत और आधुनिक सैटलाइट नेटवर्क (US Advanced and Modern Satellite Network) का फायदा मिलने लगेगा. समझौते के बाद भारत को अमेरिका सटीक जियोस्पेशियल डेटा (Geospatial data) देगा, जिसका इस्तेमाल भारत क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों (Cruise and ballistic missiles) को सटीक तरीके से लांच करने में करेगा.

बेका साझौते से फायदा : बेका (BECA) समझौता होने के् बाद भारत और अमेरिका की दोस्ती और मजबूत होगी. अमेरिकी सैटेलाइटों की जानकारियों का इस्तेमाल भारत भी कर सकेगा. समझौते के तहत अमेरिका भारत को जियोस्पेशियल डेटा देगा, जिससे भारतीय मिसाइलों की क्षमता बेहद सटीक और कारगर हो जाएगी. अमेरिका भारत को प्रिडेटर-बी ड्रोन भी देगा. जो दुश्मन के ठिकानों का पता लगाने और उसे पूरी तरह तबाह करने में सक्षम हैं. इसमें अत्याधुनिक हथियार लगे हैं.

पाकिस्तान-चीन की उड़ी नींद : भारत-अमेरिका के बीच हो रही बेका डील से पड़ोसी देश चीन औऱ पारिस्तान की नीमद उड़ी हुई है. इस समझौते के बाद भारतीय मिसाइल की मारक क्षमता में और इजाफा हो जाएगा. सटीक जियोस्पेशियल डेटा मिलने के बाद भारत दुश्मनों के ठिकानों का पता और सटीकता से लगा सकेगा.

Posted by: pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें