1. home Hindi News
  2. national
  3. in mann ki baat pm narendra modi mentioned team india said cricket players hard work and teamwork inspirational aml

'मन की बात' में PM मोदी ने किया टीम इंडिया का जिक्र, कहा- खिलाड़ियों का हार्ड वर्क और टीम वर्क प्रेरणादायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Team India पर फिर फिदा हुए PM मोदी
Team India पर फिर फिदा हुए PM मोदी
file photo

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अपने मन की बात कार्यक्रम में टीम इंडिया के युवा क्रिकेटरों की तारीफ की. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही सरजमीं पर हराकर घर लौटी टीम इंडिया का भारत में जबरदस्त स्वागत हुआ. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करते हुए चार मैचों के टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया. टीम इंडिया ने यह जीत उस समय दर्ज की जब टीम के अधिकतर सीनियर खिलाड़ी चोटिल होकर श्रृंखला से बाहर हो गये थे.

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली. हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती. हमारे खिलाड़ियों का हार्ड वर्क और टीम वर्क प्रेरित करने वाला है. देश के बाकी युवाओं से भी यही आग्रह करना चाहता हूं कि टीम वर्क और हार्ड वर्क से वह भी असंभव को संभव कर सकते हैं.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत काफी खराब रही थी. पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद विराट कोहली पैतृत्व अवकाश पर भारत वापस लौट गये. टीम की बागडोर अजिंक्य रहाणे के हाथ में सौंपी गयी और दूसरे ही टेस्ट मैच में युवा ब्रिगेड ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया.

तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला गया. सिडनी का टेस्ट मैच विवादों के घेरे में रहा. दर्शकों की ओर से भारतीय खिलाड़ियों पर नश्लीय टिप्पणी की गयी. ऐसा दो दिन हुआ. इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीसीसीआई से माफी भी मांगी. तीसरे दिन का खेल कुछ समय के लिए बाधित भी हुआ. कुछ दर्शकों को स्टेडियम से बाहर भी निकाला गया. हालांकि यह टेस्ट मैच भारत ड्रा कराने में सफल रहा.

अब बात करते हैं चौथे और आखिरी टेस्ट मैच की. ब्रिसबेन में खेला गया यह मैच ऑस्ट्रेलिया को ताउम्र याद रहेगा. खिलड़ियों की चोट से जूझ रहे टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने आसान लक्ष्य समझा. लेकिन हुआ इसका विपरित. टीम इंडिया के युवा क्रिकेटरों ने इस मैदान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज अपने नाम किया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें