1. home Home
  2. national
  3. imd issues heavy rainfall alert for bihar jharkhand up many states for next three days amh

Rain Alert : देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें आज आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

मंगलवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान है. विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली में मंगलवार को भी हल्की बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है जिसका असर बिहार-झारखंड में नजर आ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Heavy Rainfall Alert
Heavy Rainfall Alert
pti

IMD Issues Heavy Rainfall Alert : मानसून ने देश में एक बार फिर करवट ले ली है जिसकी वजह से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को भी देश के अनेकों राज्यों में बारिश होने की पूरी संभावना नजर आ रही है. दरअसल बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है. मौसम विभाग के अनुसार आज से तीन दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां कुछ हिस्सों में सोमवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. मंगलवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान है. विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली में मंगलवार को भी हल्की बारिश हो सकती है और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. मंगलवार को शहर में अधिकमत तापमान 33 तो न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश का मौसम : उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ीं. विभाग का अनुमान हैं कि सात सितंबर, 8 सितंबर और 9 सितंबर को राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो घंटों के भीतर अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर , किथोर, हस्तिनापुर, खाटोली, देवबंद,रुडकी, सहारनपुर, सियाना, नजीबाबाद, बिजनोर, चांदपुर, मुजफ्फरनगर में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 7 से 9 सितंबर तक उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

मध्यप्रदेश का मौसम : मध्यप्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर प्रदेश में नजर आ रहा है जिसके कारण जयपुर, गुना, सिवनी और गोंदिया सहित अन्य क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मध्य प्रदेश के अनेक इलाकों में मानसून एक बार फिर सक्रिय नजर आ रहा है. विभाग के अनुसार, मंगलवार को विदिशा, खरगोन, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास एवं सागर जिलों में भारी बारिश की संभावना है. यहां यलो अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को बारिश की गतिविधियों में और तेजी आएगी.

यहां होगी भारी बारिश : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के साथ ही अगले तीन दिनों में दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और इसके बाद तीव्रता में कमी आएगी. विभाग की मानें तो, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण सात सितंबर तक बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

सात-नौ सितंबर के दौरान वर्षा की संभावना : विभाग ने कहा कि उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में सात-नौ सितंबर के दौरान वर्षा होने की संभावना है. वहीं, सात-आठ सितंबर के दौरान उत्तरी कोंकण में, आठ सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में और सात सितंबर को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक भारी वर्षा हो सकती है. इसी तरह, सात-नौ सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश का मौसम : हिमाचल प्रदेश में 11 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. प्रदेश में 7 से 9 सितंबर तक मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड का मौसम : झारखंड की राजधानी रांची में मंगलवार की सुबह आसमान में बादल देखने को मिल रहे हैं और हल्की बारिश को दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में आज मानसूनी बारिश की संभावना है. राज्य के कुछ जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें