1. home Home
  2. national
  3. iit kharagpur student arrested for stalking and uploading morphed photographs of girls on social media mtj

IIT KGP का छात्र दिल्ली की छात्राओं से करता था ये गंदा काम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले आईआईटी-खड़गपुर में बीटेक की पढ़ाई करने वाले छात्र का नाम महावीर (19) है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
50 नाबालिग छात्राओं का किया उत्पीड़न
50 नाबालिग छात्राओं का किया उत्पीड़न
Image For Representation Only

देश के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) खड़गपुर का एक छात्र लंबे अरसे से गंदा काम कर रहा था. उत्तरी दिल्ली के एक नामी स्कूल की छात्राओं के फोटो से छेड़छाड़ कर उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करता था. 50 से अधिक नाबालिग छात्राओं और शिक्षिकाओं का शोषण करने वाले इस आईआईटी खड़गपुर (IIT KGP) के छात्र को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले आईआईटी-खड़गपुर में बीटेक की पढ़ाई करने वाले छात्र का नाम महावीर (19) है. उसे गुरुवार (7 अक्टूबर) को बिहार से गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि महावीर न केवल सोशल मीडिया पर लड़कियों की मॉर्फ्ड गंदी तस्वीरें सोशल मीडिया पर उपलोड कीं, बल्कि फेक कॉलर आईडी और वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल करते हुए उनका उत्पीड़न भी किया.

पुलिस ने बताया कि आईआईटी खड़गपुर का यह छात्र फेक कॉलर आईडी के जरिये दिल्ली के एक स्कूल की लड़कियों से व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर संपर्क करता था. इसके लिए वह वर्चुअल नंबर बनाता था और अपनी आवाज बदलकर बात करता था, ताकि उसकी पहचान उजागर न हो सके. उसके खिलाफ लड़कियों की तस्वीरों से छेड़छाड़ करके उसे फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाकर उस पर फोटो अपलोड करने के आरोप लगाये गये हैं.

स्कूल की ओर से साइबर स्टॉकिंग को इस संबंध में शिकायत मिली, तो पुलिस ने जांच शुरू की. शिकायत में कहा गया है कि पहले उसने लड़कियों को परेशान किया और बाद में शिक्षिकाओं को भी परेशान करना शुरू कर दिया. किसी तरह से वह उस व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी खुद को शामिल कराने में कामयाब रहा, जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन क्लास के संचालन के लिए किया जाता था. कई बार उसने ऑनलाइन क्लास भी अटेंड किया.

पुलिस ने इस सिरफिरे लड़के के खिलाफ आईपीसी की धारा 354-डी (पीछा करना) के तहत केस दर्ज कर लिया है. उसके खिलाफ पोक्सो एक्ट (POCSO Act) और आईटी एक्ट (IT Act) की धाराएं भी लगायी गयी हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें