1. home Hindi News
  2. national
  3. house session in corona transition what are the security measures pkj

कोरोना काल में क्या क्या बदला, कैसे सदन पहुंचे सांसद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऐसे शुरू हुआ सदन
ऐसे शुरू हुआ सदन
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : कोरोना संक्रमण के दौर में जब सदन की कार्रवाई शुरू हुई, तो कई चीजों में बदलाव हुआ. आज सत्र की शुरुआत से पहले ही पूरे सदन परिषर को सैनिटाइज किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सदन में मास्क लगाकर पहुंचे और सांसदों से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए मिले. सदन में बैठते वक्त भी डिस्टेसिंग का ध्यान रखा गया.

एक दूसरे के बीच दूरी रखने के लिए कांच के शीशे लगाये गये थे, जिससे एक सांसद एक तरह से चौतरफा घिरे कांच की कैबिन में बैठकर सदन में शामिल हुआ. सांसदों के सदन पहुंचने का तरीका भी बदला, कई बार सांसद एक साथ सदन पहुंचते थे, कई सांसदों की जोड़ी एक साथ सदन के गेट से अंदर प्रवेश करती थी. सदन में सांसदों के चेहरे पर मास्क दिखा, सोशल डिस्टेंसिंग दिखी.

सांसद जब लोकसभा पहुंचे तो उपस्थिति ( Attendance Register) एप के जरिए लगाई है. लोकसभा के ट्विटर हैंडल से कई तस्वीरें भी अपलोड की गई हैं. सांसदों ने अपने मोबाइल का इस्तेमाल किया. चैंबर के अंदर ही बड़े स्कीन लगाये गये थे. छह छोटी स्क्रीन गैलरियों में लगाई गई. ऑडियो कंसोल, अल्ट्रावायलेट जर्मीसिडल रेडिएशन, ऑडियो-वीडियो सिग्नल्स के लिए दोनों सदनों को जोड़ने वाले स्पेशल केबल्स, अधिकारियों की गैलरी को अलग करने के लिए पॉलीकार्बोनेट शीट का इस्तेमाल हुआ है.

संक्रमण ना फैले इसके लिए 6 बार रोज एसी बदले जायेंगे. सांसदों को दिये गये किट में 40 डिस्पोजल मास्क, एन95 मास्क, सैनिटाइजर की 20 बोतलें, 40 ग्लब्ज और दरवाजा बंद करने के लिए टच फ्री हुक्स शामिल हैं. इन चीजो के इस्तेमाल से सांसद कोरोना संक्रमण से खुद का बचाव कर सकते हैं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें