1. home Hindi News
  2. national
  3. heat wave temperature beats record in northeast and central india imd forecast temp will reach 50 degree mtj

पूर्वोत्तर, मध्य भारत में तापमान ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, IMD ने कहा- 50 डिग्री पहुंचेगा तापमान

Heat Wave|IMD Weather Forecast|चिंता की बात यह नहीं है कि तापमान ने 122 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चिंता की बात यह है कि आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. यह चेतावनी भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक ने दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IMD Report
IMD Report
File Pic

IMD Weather Forecast| भारत में गर्मी (Heat Wave) ने पिछले 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पूर्वोत्तर और मध्य भारत में तापमान आसमान छू रहा है. अप्रैल 2022 में पूर्वोत्तर का तापमान 35.90 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि मध्य भारत में 37.78 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डायरेक्टर जेनरल ने यह जानकारी दी है.

50 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

चिंता की बात यह नहीं है कि तापमान (Temperature) ने 122 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चिंता की बात यह है कि आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. यह चेतावनी भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के वैज्ञानिक ने दी है. IMD ने कहा है कि मई का महीना सबसे गर्म माह होता है. इसलिए पश्चिमी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने बढ़ायी चिंता

मौसम विभाग की इस चेतावनी ने लोगों को डरा दिया है. आपको बता दें कि तापमान अगर 50 डिग्री पहुंच जाता है, तो यह अब तक का सबसे अधिक तापमान नहीं होगा, क्योंकि अधिकतम तापमान 52.6 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है. बता दें कि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत तमाम राज्यों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है.

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने कहा है कि अभी लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. साथ ही एक अच्छी खबर भी आईएमडी ने दी है. आईएमडी का कहना है कि इस वर्ष बारिश की स्थिति में सुधार आने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि अब तक देश भर में मार्च से अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है. आंकड़े देते हुए कहा गया है कि 32 फीसदी सामान्य से कम वर्षा हुई है. मई में सामान्य से 109 फीसदी अधिक वर्षा की संभावना है.

पूर्वोत्तर और मध्य भारत में 2 मई तक हीट वेव

मौसम विभाग ने ट्वीट किया है कि पूर्वोत्तर और मध्य भारत में 2 मई तक हीट वेव (Heat Wave) की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि, पूर्वी भारत में 30 अप्रैल के बाद हीट वेव की स्थिति में सुधार आने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें