1. home Hindi News
  2. national
  3. have you lost your pan card forgot the number do not worry get your pan card with this process rjh

क्या आपका PAN कार्ड खो गया है?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Demo PIC

PAN कार्ड आज के समय की मांग है, इसके बिना कई महत्वपूर्ण ट्रांजेक्शन को करना संभव नहीं है. यहां तक कि बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने और टीडीएस जमा करने में भी पैन कार्ड महत्वपूर्ण होता है. यह किसी भी इंसान के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो जाये, तो घबराएं नहीं बल्कि उचित कदम उठाकर आप आप अपना पैनकार्ड दोबारा प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन यहां यह गौर करनेवाली बात यह है कि आप किसी और को अपने पैनकार्ड का दुरुपयोग ना करने दें. इसके लिए क्या करना है चलिए हम आपको बताते हैं-

पैन कार्ड खो जाये तो क्या करें

अगर आपका पैन कार्ड खो जाये तो कुछ भी करने से पहले इसकी सूचना पुलिस को दें, ताकि कोई आपके पैनकार्ड का गलत इस्तेमाल ना कर सकें. इसके लिए आपको एक लिखित शिकायत यानी एफआईआर करानी होगी.

पैन नंबर को हमेशा लिखकर रखें

अगर आपका पैन कार्ड एकबार बन गया है तो आप कभी भी उसे इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर ज़ाकर डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपना पैन नंबर याद रखना होगा, क्योंकि उसी के आधार पर आप अपना पैनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर पैन कार्ड नंबर भूल गये हैं, तो ये है विकल्प

आप www.incometaxindia.gov.in पर लॉग इन करें और ‘नो योअर पैन’ के विकल्प पर क्लिक करके वहां मांगी जा रही जानकारी को भरें, ऐसा करने पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर मिल जायेगा. पैन कार्ड नंबर प्राप्त करने के बाद आप आप नये पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको रिक्वेस्ट फॉर न्यू पैन कार्ड के विकल्प पर जाना होगा.

क्या है फीस

नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको 110 रुपये की फीस देनी होगी, विदेश के लोकेशन पर पैन कार्ड के लिए आवेदन करने पर आपको 1020 रुपये देना होगा.

ई -पैन की सुविधा

अगर आपके पास आधार कार्ड है जो आपके मोबाइल से जुड़ा हुआ है तो आपको तुरंत ई-पैन मिल सकता है. इसमें किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही कोई फीस देना पड़ता है. वेबसाइट पर जायें. यहां से ई-पैन के लिए आवेदन करें, जिसमें आपको अपने आधार की जानकारी देनी होगी. उसके बाद आपके रिजस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आयेगा और फिर आपका 15 डिजीट का एक्नॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन का स्टेट्‌स देख पायेंगे और जल्दी ही पैन कार्ड डाउनलोड कर पायेंगे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें