1. home Home
  2. national
  3. haryana manohar lal khattar government increased dearness allowance from 17 percent to 28 percent smb

हरियाणा के कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में 11 फीसदी बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू

Haryana DA Hike News कोरोना महामारी के बीच हरियाणा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार ने शनिवार को राज्य के कर्मियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (DA) की दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Haryana CM Manohar Lal Khattar
Haryana CM Manohar Lal Khattar
ANI

Haryana DA Hike News कोरोना महामारी के बीच हरियाणा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार ने शनिवार को राज्य के कर्मियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (DA) की दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है. सरकार की इस घोषणा से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स लाभ होगा.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की. बढ़‍ी हुई दरों को 1 जुलाई 2021 से लागू कर दिया गया है. हरियाणा सरकार की इस घोषणा से प्रदेश के 2.85 लाख कर्मचारियों और 2.62 पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. जानकारी के मुताबिक, इससे सरकार के खजाने पर प्रति माह लगभग 210 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले केंद्र सरकार कर्मचारियों की महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत को इस साल 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने की मंजूरी दी. यह मूल वेतन/पेंशन के 17 फीसदी की मौजूदा दर में 11 फीसदी की वृद्धि को दर्शाता है. आपको बता दें राजस्थान की सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का डीए और डीआर बढ़ा दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें