1. home Hindi News
  2. national
  3. gst officials action fake input tax credit racket of 70 crores busted rts

GST अधिकारियों की बड़ी कार्रवाई, 70 करोड़ के नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट रैकेट का भंडाफोड़

GST अधिकारियों की बड़ी कार्रवाई करते हुए 70 करोड़ रुपये के GST से जुड़े नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट रैकेट का भंडाफोड़ किया हैं. इस रैकेट से जुड़े दो व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
फाइल

fake input tax credit racket: मुंबई क्षेत्र के नवी मुंबई CGST कमिश्नरेट के अधिकारियों ने शनिवार को 70 करोड़ रुपये के GST से जुड़े एक नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट रैकेट का भंडाफोड़ किया हैं. इस रैकेट से जुड़े दो व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद दोनों व्यापारियों मुंबई की एक अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है. बता दें कि आए दिन टैक्स फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं. अधिकारियों की कार्रवाई में पिछले दिनों कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. वित्त मंत्रालय ने GST से जुड़े एक नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट को लेकर चलाए जा रहे जांच को लेकर कहा कि इस तरह के जांच को और तेज किया जाएगा.

सीजीएसटी अधिनियम 2017 के प्रावधानों का उल्लंघन: मंत्रालय के अनुसार टैक्स फ्रॉड के मामले फर्म सीजीएसटी अधिनियम 2017 के प्रावधानों का उल्लंघन है. रैकेट से जुड़े लोग धोखाधड़ी से वस्तु और सेवाओं को प्राप्त किए बिना कथित तौर पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठा रही थीं. मंत्रालय के अनुसार जांच ऑपरेशन चला कर नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट नेटवर्क को रोकने का प्रयास किया जा रहा है. सीजीएसटी मुंबई इस तरह के जांच से बड़ी कार्रवाई का कर रही है.

इस तरह की धोखाधड़ी से ईमानदार करदाताओं के साथ अनावश्यक प्रतिस्पर्धा पैदा करता है और कर राजकोष को नुकसान पहुंचाता है. इतना ही नहीं, विभाग आने वाले दिनों में जालसाजों और टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान तेज करने जा रहा है. जिससे इस तरह की गतिविधियों पर लगाम लगाया जा सकें. बता दें कि जीएसटी अधिकारियों ने पिछले दिनों 22 करोड़ रूपए की टैक्स क्रेडिट से जुड़े गड़बड़ियों का पता लगाया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें