1. home Home
  2. national
  3. good news nda exam latest news women can take part in national defence exam supreme court prt

Good News: एनडीए की तैयारी करने वाली छात्राओं के लिए खुशखबरी, अगले साल से परीक्षा में हो सकती हैं शामिल

केन्द्र का कहना है कि महिलाओं को परीक्षा में शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव की जरूरत होगी. कई और चीजों में भी बदलाव करने होंगे. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस दलील को खारिज कर दी और अपने फैसले को रद्द करने से मना कर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुप्रीम कोर्ट : महिलाएं भी एनडीए की परीक्षा में होंगी शामिल
सुप्रीम कोर्ट : महिलाएं भी एनडीए की परीक्षा में होंगी शामिल
Twitter

Good News: इस साल से महिलाएं भी एनडीए की परीक्षा में शामिल हो सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को आदेश देते हुए यह बात कही है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने महिला उम्मीदवारों को एनडीए की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति देने के अपने अंतरिम आदेश को रद्द करने से मना कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद अब भारतीय सेना में लड़कियों की भर्ती का सपना सच होने जा रहा है.

गौरतलब है कि, केन्द्र की ओर से सुप्रीम में कहा गया था कि वो नेशनल डिफेंस एकेडमी 2022 से महिलाओं को एंट्रेस एग्जाम में बैठने की इजाजत देगी. केन्द्र का कहना है कि महिलाओं को परीक्षा में शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव की जरूरत होगी. कई और चीजों में भी बदलाव करने होंगे. लेकिन कोर्ट ने इस दलील को खारिज कर दी और अपने फैसले को रद्द करने से मना कर दिया.

केन्द्र ने कहा कि महिलाओं के प्रवेश से पहले उनके लिए कई बुनियादी सुविधाएं तैयार करने होंगे. ऐसे में सुविधाएं उपलब्ध कराने में समय लग लसकता है. इसपर कोर्ट ने कहा कि, एक साल की देरी बहुज ज्यादा समय होता है. इससे तो सबकुछ खत्म हो सकता है. वहीं कोर्ट ने यह भी कहा कि, सशस्त्र बल बहुत सी आपात स्थितियों से निपटा है. इसक लिए ही उन्हें तैयार किया जाता है. ऐसे में सशस्त्र बलों की टीम इस हालात से निपटने में सक्षम होगी.

बता दें, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. एक बार मई में और दूसरी बार नवंबर में. केन्द्र चाहता था कि नवंबर में महिलाओं को शामिल न कर उन्हें मई 2022 से शामिल किया जाए.वहीं, अगले साल यानी साल 2022 की पहली एनडीए परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल है. इसके लिए यूपीएससी 22 दिसंबर 2021 नोटिफिकेशन जारी करेगा. वहीं, दूसरी एनडीए परीक्षा 4 सितंबर 2022 को होगी. जिसके लिए संघ लोक सेवा आयोग 18 मई 2022 को नोटिफिकेशन जारी करेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें