1. home Hindi News
  2. national
  3. g20 summit first meeting of the g20 focused on health issues says foreign secretary harsh vardhan shringla in rome italy smb

जी20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने की भारत के 'वन अर्थ वन हेल्थ' विजन पर बात, विदेश सचिव ने दी जानकारी

G20 Summit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोम स्थित रोमा कन्वेंशन सेंटर में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने जी20 सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla
Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla
twitter

G20 Summit पांच दिवसीय दौरे पर इटली गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोम स्थित रोमा कन्वेंशन सेंटर में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने जी20 सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 के पहले सत्र 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य' में कोविड से लड़ाई में भारत के योगदान पर बात की.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत द्वारा 150 से ज्यादा देशों में मेडिकल सप्लाई को हाईलाइट किया. हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत के 'वन अर्थ वन हेल्थ' विजन पर बात की. इसका जी-20 में विश्व के नेताओं ने स्वागत किया.

हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री के साथ जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक प्रयासों पर चर्चा की. इस दौरान कोविड महामारी से निपटने और वैक्सीनेशन पर भी चर्चा हुई. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने भारत में रैपिड वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी.

बता दें कि यह 8वां जी20 शिखर सम्मेलन है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शामिल हुए. इस बार होने वाली बैठक की थीम जनता, पृथ्वी व समृद्धि है. यह विषय संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के एजेंडा 2030 पर आधारित है. पिछले साल जी20 शिखर बैठक कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल हुई थी. उसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी. इससे पहले जून 2019 में जापान के ओसाका में हुई जी-20 बैठक में पीएम मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर भाग लिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें