1. home Home
  2. national
  3. fir lodged against chhattisgarh cm bhupesh baghel father nand kumar baghel for calling brahmins foreigners trends on twitter mtj

ब्राह्मणों को विदेशी कहकर बुरे फंसे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार, दर्ज हुई एफआईआर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल ने कहा था- जिसका वोट, उसी की सरकार. ब्राह्मण विदेशी हैं, जिस तरह अंग्रेज यहां से गये, वो भी जायेंगे. ब्राह्मण सुधर जाएं, या तो जाने के लिए तैयार रहें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल
Twitter

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के पिता नंद कुमार बघेल (Nand Kumar Baghel) के खिलाफ राजधानी रायपुर के एक थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. नंद कुमार बघेल ने ब्राह्मण समाज को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया था. इससे ब्राह्मण समाज का गुससा फूट पड़ा. उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग तेज हो गयी. बाद में पुलिस को छत्तीसगढ़ के सीएम के पिता के खिलाफ रविवार को प्राथमिकी (FIR) दर्ज करनी पड़ी.

मुख्यमंत्री ने कहा था कि उनके 86 साल के पिता कानून के ऊपर नहीं है. उनके कथित बयान को लेकर पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी. श्री बघेल ने स्पष्ट कहा कि शुरू से ही उनके अपने पिता से वैचारिक मतभेद रहे हैं. एक पुत्र के रूप में वह अपने पिता का सम्मान करते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री के रूप में वही करेंगे, जो सूबे के लिए उचित हो. कानून सभी के लिए बराबर है. कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, भले वो शख्स उनका पिता ही क्यों न हो.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पिता के इस बयान से उन्हें दुख हुआ है. कहा कि सरकार में कानून से ऊपर कोई भी नहीं है. श्री बघेल ने कहा कि मैं उनके बेटे के रूप में उनका सम्मान करता हूं. लेकिन, राज्य के मुख्यमंत्री होने के नाते उनकी गलती को माफ नहीं किया जा सकता. शनिवार (4 सितंबर) को रायगढ़ (Raigarh) जिले में समाज के लोगों ने नंद कुमार बघेल का पुतला फूंका और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग करते हुए सिटी कोतवाली का घेराव किया.

उत्तर प्रदेश में दिया था ब्राह्मण विरोधी बयान

छत्तीसगढ़ के सीएम के पिता नंद कुमार बघेल पिछले दिनों उत्तर प्रदेश गये थे. यहां उन्होंने ब्राह्मणों को विदेशी बताया और कहा कि अंग्रेजों की तरह उन्हें भी एक दिन भागना पड़ेगा. इससे ब्राह्मण समाज का गुस्सा उबल पड़ा. परशुराम मंदिर के बाहर एकजुट होकर लोगों ने नंद कुमार का पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी भी की. कोतवाली तक रैली निकाली गयी और विरोध प्रदर्शन किया गया. पुलिस ने जब यह आश्वासन दिया कि नंद कुमार बघेल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी, तब जाकर लोग शांत हुए.

जिसका वोट, उसी की सरकार. ब्राह्मण विदेशी हैं, जिस तरह अंग्रेज यहां से गये, वो भी यहां से जायेंगे. ब्राह्मण सुधर जाएं, या तो जाने के लिए तैयार रहें. ब्राह्मणों से इसलिए नाराजगी है क्योंकि वह विदेशी हैं और हमें अछूत मानते हैं. हमारे सारे अधिकार छीन रहे हैं. गांवों में भी अभियान चलाकर उनका बहिष्कार करेंगे.
नंद कुमार बघेल, लखनऊ में दिया था यह बयान

पुलिस ने मामला किया दर्ज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल पर एक वर्ग विशेष के खिलाफ कथित विवादित बयान देने की वजह से प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. रायपुर डीडी नगर थाने में पुलिस ने आईपीसी की धारा 505 व 153 (क) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा हैशटैग

रायपुर पुलिस ने जैसे ही नंद कुमार बघेल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर #हिंदू_विरोधी_भूपेश_परिवार ट्रेंड करने लगा. लोगों ने अलग-अलग तरीके से इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी. ज्ञात हो कि वर्ष 2019 में रावण की पूजा करके नंद कुमार बघेल चर्चा में आये थे. तब भी उनकी तीखी आलोचना हुई थी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें