1. home Home
  2. national
  3. famous hindi writer mannu bhandari passes away mourning in the literary world rjh

हिंदी की सुप्रसिद्ध कथाकार मन्नू भंडारी का निधन, आपका बंटी और महाभोज हैं कालजयी रचनाएं

मन्नू भंडारी के प्रसिद्ध उपन्यासों में आपका बंटी और महाभोज सबसे चर्चित उपन्यास थे. उन्होंने अपने पति राजेंद्र यादव के साथ मिलकर एक उपन्यास लिखा था एक इंच मुस्कान.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mannu Bhandari
Mannu Bhandari
Facebook

हिंदी साहित्य की सुप्रसिद्ध कथाकार मन्नू भंडारी का आज निधन हो गया. वे 90 साल की थीं. मन्नू भंडारी प्रसिद्ध लेखक और हंस पत्रिका के संपादक रहे राजेंद्र यादव की पत्नी थीं. मन्नूृ भंडारी की बेटी ने बताया कि उनका निधन आज गुरुग्राम के नारायण अस्पताल में हुआ. अंतिम संस्कार कल किया जायेगा.

मन्नू भंडारी के प्रसिद्ध उपन्यासों में आपका बंटी और महाभोज सबसे चर्चित उपन्यास थे. उन्होंने अपने पति राजेंद्र यादव के साथ मिलकर एक उपन्यास लिखा था एक इंच मुस्कान.

मन्नू भंडारी का जन्म मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में हुआ था. उनके पिता संपत राय भी प्रसिद्ध लेखक थे. राजेंद्र यादव से उन्होंने शादी तो की, लेकिन उनका अलगाव हो गया था. मन्नू भंडारी ने पुरुषवादी सोच पर अपनी कलम चलाई और एक से एक उपन्यास लिखे. मन्नू भंडारी लंबे समय तक दिल्ली के मिरांडा हाउस में शिक्षिका रही थीं.

मन्नू भंडारी का पहला कहानी संग्रह 1957 में प्रकाशित हुआ था. मैं हार गई कहानी में उन्होंने नारी मन की अभिव्यक्ति को बखूबी उकेरा है. उनके कई उपन्यास पर फिल्में भी बनी जिसमें आपका बंटी और महाभोज शामिल है.

मन्नू भंडारी की प्रसिद्ध कहानियों में एक प्लेट सैलाब, मैं हार गई ,तीन निगाहों की एक तस्वीर,यही सच है, त्रिशंकु और आंखों देखा झूठ शामिल है.

फेसबुक पर उनके निधन की सूचना के बाद श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया है. मैत्रेयी पुष्पा ने लिखा- मन्नू भंडारी चली गयीं. श्रद्धांजलि. हिंदी साहित्य के कई लेखक और उनके प्रशंसक सोशल मीडिया के जरिये उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें