1. home Hindi News
  2. national
  3. fact check can continuous consumption of alcohol save you from the third wave of coronavirus in india rjh

शराब का लगातार सेवन आपको कोरोना के थर्ड वेब से तो नहीं बचा पायेगा, लेकिन जा सकती है जान-डाॅक्टरों ने कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Alcohol and Coronavirus
Alcohol and Coronavirus
twitter

Third wave of Coronavirus in india : कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में खौफ का माहौल बना दिया है. आज हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर इस वायरस से बचाव कैसे संभव है? अभी तक ना तो इस बारे में 100 प्रतिशत कोई यह बता पा रहा है कि यह वायरस फैलता कैसे है और ना ही इससे बचाव के बारे में कोई सटीक उपाय है. हां इतना पता है कि अगर आप अपने हाथ को साबुन से बार-बार धोते रहें या फिर 60-70 अल्कोहल वाले सेनिटाइजर का प्रयोग भी कारगर साबित होता है.

चूंकि अल्कोहल से वायरस को समाप्त किया जा सकता है, यही वजह है कि कई लोग बिना यह जाने समझे बिना की शराब का सेवन उनके लिए लाभदायक है या नहीं इसका प्रयोग कर रहे हैं. सोशल मीडिया में कई ऐसे वीडियो भरे पड़े हैं जो विभिन्न तरीकों से शराब का सेवन करना सीखा रहे हैं और यह बता रहे हैं कि अगर आप शराब पीते हैं तो कोरोना आपको छू भी नहीं पायेगा. जबकि सच्चाई यह है कि जब आप सेनिटाइजर से हाथ साफ करते हैं तो वो आपकी त्वचा को डिसइंफैक्ट करता है लेकिन जब आप उसे पीते हैं तो कोरोना पर उसका कोई असर नहीं होता है.

परिवार में वयस्क ही नहीं बच्चे भी कर रहे शराब का सेवन

कोरोना की दूसरी लहर में देश में मरने वालों की संख्या बेहिसाब बढ़ी है. तीसरी लहर का खौफ लोगों पर छाया है और सबसे डरावनी बात यह है कि इसमें बच्चों पर कोरोना का हमला होने की बात कही जा रही है. इन परिस्थितियों में कई ऐसे परिवार की जानकारी हमें मिली है जो रोज शराब का सेवन कर रहे हैं और सिर्फ वयस्क ही नहीं लोग खौफ के साये में बच्चों को भी दवाई की तरह रोज शराब पिला रहे हैं. तर्क यह है कि गले से कोरोना अंदर प्रवेश करता है तो अल्कोहल का सेवन करने से कोरोना मर जायेगा. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आपका यह तर्क कितना सही है? क्या आपने किसी डाॅक्टर से इस बारे में राय ली है? तो आइए जानते हैं कि तर्क का सच क्या है? क्या सचमुच शराब पीने से कोरोना वारस आपको अपने शिकंजे में नहीं जकड़ता है.

शराब का सेवन कर कई लोगों ने गंवाई है जान

जब से देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा है कई जगहों से ऐसी खबरें आती रहती हैं कि सेनिटाइजर पीने से कई लोगों की जान चली गयी. हाल ही में छत्तीसगढ़ से यह खबर आयी थी कि एक ही परिवार के आठ लोग एक होमियोपैथ की एक दवा और शराब का सेवन करने से मार गये. दरअसल यह सबकुछ इसलिए हो रहा है कि लोग ये समझ रहे हैं कि जब सेनिटाइजर से कोरोना वायरस मर सकता है तो शराब पीने से भी मर जायेगा जबकि सच्चाई यह है कि शराब पीने से कोरोना वायरस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

क्या है सच्चाई

इस संबंध में रांची रिम्स के डाॅक्टर विद्यापति का कहना है कि यह सोचना बहुत ही गलत है कि शराब पीने से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होगा. क्योंकि कोरोना वायरस आपकी श्वसन प्रणाली, मुंह और आंखों के जरिये आपके शरीर में प्रवेश करता है. शराब पीने से यह आपके शरीर में प्रवेश नहीं करेगा यह सोचना बहुत ही भ्रामक है. डाॅक्टर विद्यापति ने बताया कि सच्चाई यह है कि अगर आप शराब का लगातार सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के अंगों को कमजोर करता है और इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर देता है, जिसके कारण पीने वालों में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है और अगर वे संक्रमित हो जाते हैं तो उनकी रिकवरी की संभावना भी कम हो जाती है और कई लोगों की जान भी चली जाती है. इसलिए जो लोग कोरोना के थर्ड वेब से बचने के लिए शराब का सेवन कर रहे हैं उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें