1. home Hindi News
  2. national
  3. exit poll result 2021 west bengal exit poll for assembly election held assam kerala tamil nadu puducherry bjp congress tmc kawan jitega chunav amh

Exit Poll Result 2021 : किसकी बनेगी सरकार या कौन खाएगा चुनावी मैदान में मात ? पांच राज्यों के एक्जिट पोल देखें सबसे पहले यहां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021
Bengal Chunav 2021
Prabhat Khabar
  • 2 मई को बंगाल सहित सभी पांच राज्यों में चुनाव के नतीजे

  • मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल नहीं दिखाना है : चुनाव आयोग

  • प्रभात खबर डॉट कॉम पर एक्जिट पोल देख सकते हैं

Exit Poll Result 2021 : असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा के लिए मतदान समाप्त हो चुके हैं. 2 मई को बंगाल सहित सभी पांच राज्यों में चुनाव के नतीजे घोषित करने का काम किया जाएगा जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार है. लेकिन इससे पहले ही आप प्रभात खबर डॉट कॉम पर एक्जिट पोल देख सकते हैं.

चुनाव आयोग ने साफ तौर पर कहा है कि मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल नहीं दिखाना है. शाम साढ़े सात बजे के बाद एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे. चुनाव आयोग के द्वारा सभी मीडिया संस्थानों और टेलीविजन चैनलों को ये सख्त निर्देश दिया गया है कि वो शाम को साढ़े सात बजे से पहले एग्जिट पोल नहीं दिखा सकते.

बंगाल में मतदान खत्म होने के एक घंटे बाद केरल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और बंगाल के लिए एग्जिट पोल जारी किये जाएंगे. पांच राज्यों में आखिरी किसकी सरकार बनेगी या कौन खाएगा चुनावी मैदान में मात ? सबसे सटीक एग्जिट पोल लेकर हम आएंगे शाम साढे सात बजे…

तमिलनाडु में 71.43 फीसदी वोटिंग

आपको बता दें कि तमिलनाडु में एक ही चरण में छह अप्रैल को मतदान कराए गए थे. सूबे में 71.43 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. जिलेवार मतदन प्रतिशत की बात करें तो करूर जिले में सबसे ज्यादा 83.92 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई, वहीं चेन्नई में सबसे कम 55.28 फीसदी वोटिंग लोगों के द्वारा की गई.

असम में 77 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

असम की बात करें तो यहां विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 सीटों के लिए हुए मतदान के लिए कुल पंजीकृत करीब 81.09 लाख मतदाताओं में से करीब 77 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं दूसरे चरण में 77.21 प्रतिशत मतदान हुआ. असम विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 40 सीटों पर करीब 82.33 प्रतिशत मतदान हुआ. असम में पहला मतदान 27 मार्च, दूसरा मतदान एक अप्रैल और तीसरा मतदान छह अप्रैल को किया गया. वर्तमान में असम में भाजपा की सरकार है और यहां कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जमकर रैलियां कीं. वहीं पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने खूब जनसभाएं कीं.

केरल में 73.58 फीसदी वोटिंग

केरल में 140 विधानसभा सीटों पर मतदान तमिलनाडु की तरह एक ही चरण में करवाया गया. यहां 73.58 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. सूबे में कुल 2.74 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. यहां चर्चा कर दें कि केरल में भाजपा की सरकार लाने के लिए पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जमकर रैली करने का काम किया. वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी के तौर पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भी यहां सक्रियता नजर आई.

पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान

पुडुचेरी की बात करें तो यहां एक ही चरण में मतदान करवाया गया. सूबे में 81.64 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सरकार के अल्पमत में आने के बाद यहां विधानसभा चुनाव कराने का काम किया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें