24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: जापान में भीषण भूकंप, दुकानें और मेट्रो प्लेटफॉर्म क्षतिग्रस्त, बड़ी सुनामी की चेतावनी

Earthquake In Japan. साल के पहले दिन जापान में भूकंप के तेज झटके आए है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि जापान के पश्चिमी तट के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया है.

Earthquake In Japan: साल के पहले दिन जापान में भूकंप के तेज झटके आए है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि जापान के पश्चिमी तट के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया है. साथ ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इसके बाद एक बड़ी सुनामी आ सकती है. ऐसे में इस बड़ी प्राकृतिक घटना की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग समेत हर जगह अलर्ट जारी कर दिया गया है. मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मध्य जापान के इशिकावा प्रान्त में भीषण भूकंप आया है. देश के जापान सागर किनारे के निगाता, टोयामा, इशिकावा प्रान्तों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. इन क्षेत्रों के लोगों को तुरंत पूरे इलाके को खाली करने की सलाह दी गई है.

जल्द से जल्द ऊंचे स्थानों पर जाने का आग्रह

जापान के सरकारी प्रसारक ‘एनएचके टीवी’ ने चेतावनी दी कि समुद्र में लहरें पांच मीटर तक पहुंच सकती हैं. इसने लोगों से जल्द से जल्द ऊंचे स्थानों या पास की इमारत की ऊपरी मंजिलों पर चले जाने का आग्रह किया. भूंकप के कारण क्षति की तत्काल कोई सूचना नहीं है. एनएचके के मुताबिक, जापान के पश्चिमी तट पर निगाटा और अन्य क्षेत्रों में लगभग तीन मीटर ऊंची सुनामी आने की आशंका जताई गई. इसके अनुसार, समुद्र तट पर कम ऊंचाई की सुनामी लहरें पहले ही दर्ज की गई हैं. भूकंप प्रभावित क्षेत्र में स्थित एक परमाणु संयंत्र ‘तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी’ ने कहा कि संयंत्र में अब तक किसी तरह की संचालन संबंधी दिक्कत सामने नहीं आई है.

इस वीडियो की पुष्टि प्रभात खबर नहीं करता है. ‘किसी तरह का नुकसान पहुंचने की सूचना नहीं’

सरकार के प्रवक्ता योशिमासा हयाशी ने संवाददाताओं से कहा कि क्षेत्र में स्थित परमाणु संयंत्रों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की सूचना नहीं है. उन्होंने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील करते हुए कहा, ‘‘हर एक मिनट अहम है. कृपया तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं.’’ उत्तर कोरिया और रूस ने भी अपने कुछ हिस्सों में समुद्र में एक मीटर ऊंची लहरे उठने की चेतावनी जारी की है.

Also Read: इतिहास रचने को तैयार ISRO, ब्लैक होल की स्टडी के लिए XPoSat सैटेलाइट लॉन्च सखालिन द्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की

रूस के अधिकारियों ने सखालिन द्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है. वहीं, दक्षिण कोरिया में मौसम एजेंसी ने कुछ पूर्वी तटीय शहरों के निवासियों से समुद्र के स्तर में संभावित बदलावों पर नजर रखने का आग्रह किया है. प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने भूकंप और सुनामी के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक विशेष आपातकालीन केंद्र स्थापित किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें