1. home Hindi News
  2. national
  3. dussehra diwali and chhath in festive season government gives festival advance for all employees know about benefits rjh

दशहरा- दीवाली और छठ से पहले सरकार दे रही फेस्टिवल एडवांस, जानिए किसको और कितना होगा फायदा

By Agency
Updated Date
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार ने अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को त्यौहारों के मौके पर 10,000 रुपये का ब्याज मुक्त एडवांस देने का फैसला किया है. उपभोक्ता खर्च बढ़ाकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने की योजना के तहत सरकार ने यह कदम उठाया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की. सीतारमण ने कहा कि छठे वेतन आयोग से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को त्योहार के लिए अग्रिम देने की व्यवस्था समाप्त कर दी गई थी.

लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बाजार में डिमांड काफी घट गयी है. डिमांड बढ़ाने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पिटारे में से एडवांस का तोहफा निकाला है. ऐसी सूचना है कि कोरोना काल में कर्मचारियों ने काफी बचत की है, ऐसे में सरकार ने यह तोहफा उन्हें दिया है ताकि डिमांट जेनरेट हो.

गौरतलब है कि 17 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत है, उसके बाद दशहरा, फिर दीवाली और फिर महापर्व छठ है, जिसमें बाजार में मांग बढ़ने की पूरी उम्मीद है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि एकमुश्त उपाय के तहत सरकार ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को 10,000 रुपये का ब्याज मुक्त अग्रिम देने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि 10,000 रुपये का यह अग्रिम प्री-पेड रुपे कार्ड के रूप में होगा. इसे 31 मार्च, 2021 तक खर्च करना होगा, उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को इस अग्रिम का भुगतान 10 किस्तों में करना होगा. इस पर सरकार 4,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि महामारी से अर्थव्यवस्था प्रभावित है. उसे पटरी पर लाने और मांग बढ़ाने के लिए सरकार नये प्रस्ताव लेकर आयी है. मांग को प्रोत्साहन देने के लिए एडवांस दी जाएगी, इसके अलावा सरकार ने एलटीसी नकद वाउचर योजना की भी घोषणा की है.

कैसे मिलेगा लाभ

सरकार ने फेस्टिवल एडवांस स्कीम को अगले छह महीने के लिए लागू किया है. इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार अपने सभी कर्मचारियों को एकमुश्त 10,000 रुपये का स्पेशल फेस्टिवल एडवांस देगी. राशि को 31 मार्च 2021 तक खर्च करना होगा. यह प्रीपेड रुपे कार्ड के रूप में दिया जाएगा और कर्मचारी 10 किस्तों में इसे जमा करा सकते हैं. स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के लिए 4,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें