1. home Hindi News
  2. national
  3. cyber crime on the name of corona vaccine if someone asked for aadhaar number and email then be careful rjh

आधार नंबर और ईमेल मांगकर कोई अगर आपको दिला रहा है कोरोना वैक्सीन तो सावधान हो जायें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
cyber crime
cyber crime
twitter

कोरोना वायरस (coronovirus) का वैक्सीन (corona vaccine) 13 जनवरी से दिया जायेगा, यह देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. लेकिन इसके ही एक ऐसी खबर भी है जिससे लोग भ्रम में तो हैं ही डरे हुए भी हैं. कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद से कुछ साइबर क्रिमिनल (cyber criminal) एक्टिव हो गये हैं. ये लोग लोगों का रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर उनसे उनका आधार कार्ड और ईमेल आईडी जैसी जानकारी उनसे प्राप्त कर ले रहे हैं और उनके खाते से पैसे निकाल ले रहे हैं.

कोरोना वैक्सीन के नाम पर जिस तरह की धोखाधड़ी की जा रही है उसे देखते हुए DCP South West Delhi ने कुछ दिनों पहले एक ट्‌वीट किया था, जिसमें लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया गया था, साथ ही यह भी बताया गया था कि किस तरह उनसे ओटीपी लेकर उनके एकाउंट से पैसे उड़ाये जा रहे हैं. इस ट्‌वीट को पीआईबी ने रीट्‌वीट करके पीआईबी फैक्टचेक का हिस्सा बनाया है और लोगों को सावधान किया है कि वे कोरोना वैक्सीन के लिए परेशान ना हों और किसी भी व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें.

ज्ञात हो कि कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार एक एप CoWIN की शुरुआत करने जा रही है जिस पर रजिस्ट्रेशन कराकर कोई व्यक्ति वैक्सीन प्राप्त कर सकेगा. इस CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन फ्री होगा. इसलिए साइबर वर्ल्ड में धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने की जरूरत है.

देश में अबतक कोरोना से मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख का आंकड़ा क्रॉस कर गयी है, जबकि लगभग एक करोड़ लोग इस बीमारी को शिकस्त देकर स्वस्थ हो चुके हैं. देश में एक्टिव केस मात्र दो लाख 27 हजार हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें