1. home Hindi News
  2. national
  3. csir ugc net 2020 june exam rescheduled to be held from november 19 csir net 2020 postponed csir net admit card sarkari naukri 2020 sarkari result sry

CSIR UGC NET 2020: जारी हुई नेट की परीक्षा की तिथि, 19 नवंबर से आयोजित होने वाले हैं एक्जाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर संयुक्त CSIR-UGC NET जून 2020 परीक्षा को स्थगित करने के बारे में एक सूचना जारी की है। CSIR NET 21 जून, 2020 को आयोजित किया जाना था. इसके बाद, परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. अब नवीनतम अपडेट के अनुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 19 नवंबर, 21 और 26, 2020 को संयुक्त CSIRUGC NET, जून 2020 का संचालन करने का निर्णय लिया है.

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “बड़ी संख्या में छात्रों / उम्मीदवारों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, गृह मंत्रालय (MHA) ने विभिन्न प्रवेश (और अन्य) परीक्षाओं के संचालन के लिए MHRD (अब MoE) के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है. “

एडमिट कार्ड nta.ac.in पर परीक्षा शुरू होने से कुछ दिनों पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में रोल नंबर, सेंटर, डेट, शिफ्ट और परीक्षा का समय आदि का संकेत होगा और डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा.

एनटीए ने उम्मीदवारों और उनके माता-पिता को नवीनतम अपडेट के लिए संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट, जून 2020 की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in और nta.ac.in पर विजिट करते रहने के लिए भी कहा है.

नोटिस में एनटीए का कहना है कि वह परीक्षा की तारीख से कुछ समय पहले ही एडमिट कार्ड जारी करेगा। CSIR UGC-NET एडमिट कार्ड, एक बार जारी करने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर इन चरणों का पालन करके डाउनलोड किया जा सकता है:

CSIR UGC NET एडमिट कार्ड 2020 जारी होने के बाद उसे कैसे डाउनलोड करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाएं

  • होमपेज पर "CSIR UGC NET एडमिट कार्ड 2020"लिंक पर क्लिक करें

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा

  • अपने क्रेडेंशियल्स और लॉगिन में कुंजी

  • CSIR UGC NET एडमिट कार्ड 2020 डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंट आउट ले लें

नेट की परीक्षा का प्रारूप

CSIR परीक्षा में तीन भाग होंगे, जिनमें सभी में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। कागजात के बीच कोई विराम नहीं होगा. पेपर में, तीन सेक्शन होंगे - A में सामान्य एप्टीट्यूड के 20 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को प्रत्येक दो अंकों के 15 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. अनुभाग बी में, विषय से संबंधित पारंपरिक MCQ पूछा जाएगा. यह सेक्शन 70 अंकों का होगा. प्रयास किए जाने वाले प्रश्नों की अधिकतम संख्या 20-35 की सीमा में होगी. अनुभाग C में उच्च मूल्य के प्रश्न होंगे जो उम्मीदवार के वैज्ञानिक अवधारणाओं और / या वैज्ञानिक अवधारणाओं के आवेदन के ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें