1. home Hindi News
  2. national
  3. covid19 vaccination govt reduces difference between 2nd and booster dose for persons traveling abroad smb

COVID Vaccination: कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक के 90 दिन बाद बूस्टर डोज ले सकेंगे विदेश जाने वाले यात्री

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
COVID Vaccination in India Latest News Updates
COVID Vaccination in India Latest News Updates
File Pic

COVID Vaccination in India: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विदेश यात्रा करने वालों के लिए कोविड वैक्सीन की एहतियाती डोज (Precaution Dose) अब दूसरी डोज के बाद 9 महीने की जगह 3 महीने यानि 90 दिन पर दी जा सकती है.

NTAGI ने की थी सिफारिश

बता दें कि इससे पहले सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा था कि विदेशी यात्रियों के लिए एहतियाती खुराक के मानदंडों में ढील देने का फैसला टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिशों पर आधारित है. सलाहकार पैनल ने सिफारिश की थी कि जिन लोगों को विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है, वे 9 महीने के अनिवार्य अंतराल से पहले जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसके अनुसार कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक ले सकते हैं.

ऐहतियाती खुराक को लेकर अब तक लिया गया ये फैसला

उल्लेखनीय है कि देश में अब तक 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोग जिन्होंने दूसरी खुराक के 9 महीने पूरे कर लिए हैं, वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं. भारत ने इस साल 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देना शुरू किया गया है. वहीं, मार्च महीने में कॉमरेडिटी क्लॉज को हटा दिया गया था, जिससे 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए पात्र बनाया गया था. 10 अप्रैल को भारत ने निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें