1. home Home
  2. national
  3. covid19 vaccination drive india administers over 90 lakh doses today union health minister mansukh mandaviya tweet smb

वैक्सीनेशन के मामले में देश में टूटा पिछला रिकॉर्ड, एक दिन में लगाई गई कोरोना की 90 लाख से ज्यादा वैक्सीन

Covid19 Vaccination कोरोना के खिलाफ जारी जंग में भारत ने इतिहास रचा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि आज देशभर में 90 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. केंद्रीय मंत्री ने इसे ऐतिहासिक करार देते हुए देश के नागरिकों को बधाई दी है और कहा कि अभी इसकी गिनती जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वैक्सीनेशन के मामले में भारत में टूटा पिछला रिकॉर्ड
वैक्सीनेशन के मामले में भारत में टूटा पिछला रिकॉर्ड
file

Covid19 Vaccination India Updates कोरोना के खिलाफ जारी जंग में शुक्रवार को भारत ने इतिहास रचा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि आज देशभर में 90 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई है. केंद्रीय मंत्री ने इसे ऐतिहासिक करार देते हुए देश के नागरिकों को बधाई दी है और कहा कि अभी इसकी गिनती जारी है.

वहीं, भारत सरकार ने बताया कि देश ने आज अपने राष्ट्रव्यापी वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत 93 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई हैं. वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत के बाद से एक ही दिन में हासिल किया गया अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है. साथ ही एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि यह है कि भारत का कोविड वैक्सीनेशन कवरेज 62 करोड़ को पार कर गया है.

इससे पहले देशभर में 17 अगस्त को वैक्सीन की 88 लाख से ज्यादा डोज दी गईं थीं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से अब तक 18-44 साल के आयु वर्ग के कुल 23,72,15,353 लोगों को पहली खुराक दी गयी है. वहीं 2,45,60,807 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी है. वहीं, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक टीके की 58.86 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. साथ ही 17.64 लाख से अधिक डोज उन्हें पहुंचाई जा रही हैं. बयान के मुताबिक, केंद्र सरकार पूरे देश में कोविड वैक्सीनेशन की स्पीड को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है.

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि अभी खतरा समाप्त नहीं हुआ है. देश में वैक्सीनेशन को लेकर अभियान जारी है. जैसे-जैसे वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती जा रही है, उसी तरह देशभर में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी जोर पकड़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जुलाई में रोजाना वैक्सीनेशन का औसत 43.41 लाख डोज था. जबकी, अगस्त में इसका औसत बढ़कर 52.16 लाख खुराक रहा है. मंत्रालय ने उम्मीद जताया है कि आने वाले समय में यह आंकड़ा और बढ़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें