1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine in india serum institute of india ceo adar poonawalla says amongst multiple reports it is important that correct information be shared with the public smb

कोरोना वैक्सीन के प्रोडक्शन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, 18+ सभी लोगों के लिए इतने कम समय में टीका तैयार करना आसान काम नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अदार पुनावाला, सीईओ, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
अदार पुनावाला, सीईओ, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
ANI

Coronavirus Vaccine In India देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के बीच अब वैक्सीनेशन अभियान में तेजी की मांग जोर पकड़ रही है. हालांकि, केंद्र और राज्य की सरकारों ने 18+ सभी लोगों को वैक्सीन की डोज देने के लिए कमर कस ली है. इसके साथ ही देशभर में वैक्सीन की डिमांड भी बढ़ गयी है. दरअसल, कोरोना के खिलाफ जंग में एकमात्र हथियार इसकी वैक्सीन बताई जा रही है. हालांकि, देश में कई राज्य की सरकारों की ओर से वैक्सीन की कमी की शिकायतें मिल रही हैं. इन सबके बीच, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर देश के लोगों के बीच सही जानकारी शेयर की जानी चाहिए.

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया एक स्पेशलाइज प्रोसेस है. इस कारण रातो रात इसके प्रोडक्शन को बढ़ा देना इतना आसान नहीं है. भारत जैसे ज्यादा आबादी वाले देश में सभी व्यस्कों के लिए कम समय में वैक्सीन की डोज तैयार करना मुश्किल टॉस्क है. उन्होंने कहा कि कई एडवांस देश और वहां की कंपनियों ने इसी तरह की समस्या का सामना किया है. पूनावाला ने कहा कि भारत सरकार के साथ हमलोग बीते वर्ष अप्रैल से एक साथ मिलकर वैक्सीन को तैयार करने की प्रक्रिया में काम कर रहे है और हमें भरपूर सहयोग भी मिला है.

अदार पूनावाला ने कहा कि अबतक हमें 26 करोड़ डोज के ऑर्डर मिले है, जिसमें 15 करोड़ डोज सप्लाई कर दिया गया है. साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को आने वाले कुछ महीनों में कोविशील्ड वैक्सीन की 11 करोड़ डोज की डिलीवरी के लिए पूरे 1732.50 करोड़ रुपये एडवांस दिए गए हैं. पूनावाला ने कहा कि सेकेंड चैनल में 11 करोड़‍ डोज की स्पलाई राज्यों को प्राइवेट अस्पतालों को किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान को पूरा करने के मिशन में हमलोग जुटे हुए है, ताकि कोरोना के खिलाफ जंग में देश को विजय हासिल हो सकें.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें