1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus third wave covid cases increase rapidly in 8 states prt

देश में आएगी कोरोना की तीसरी लहर! 8 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे मामले, 27 जिलों में संक्रमण दर सबसे ज्यादा

केन्द्र सरकार ने राज्यों में कोरोना संक्रमण दर पर एक रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार के कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश के 8 राज्यों के 27 जिलों को चिन्हित किया है. इन इलाकों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus: 8 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
Coronavirus: 8 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
twitter

Coronavirus: देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच एक और बुरी खबर है. भारत के 8 राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है. दरअसल केन्द्र सरकार ने राज्यों में कोरोना संक्रमण दर पर एक रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार के कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश के 8 राज्यों के 27 जिलों को चिन्हित किया है. इन इलाकों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक सबसे बुरा हाल सिक्किम का है. जहां जांच किए गए सैंपल में करीब 25 फीसदी संक्रमित मिले हैं.

सिक्किम के बाद सबसे ज्यादा हालात केरल का है. केरल के करीब 9 जिलों में कोरोना का संक्रमण दर बहुत ज्यादा है. गौरतलब है कि देश के सिक्किम, केरल, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. संक्रमण के बढ़ते दर को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इन राज्यों में एक रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसमें बताया गया है कि अन्य राज्यों की अपेक्षा यहां कोरोना संक्रमण की दर अधिक है.

ओमिक्रॉन के भी बढ़ने का खतरा: गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा मंडरा रहा है. भारत में भी इसकी दस्तक हो चुकी है. ऐसे में देश के कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ा रही है. हालांकि सरकार ने इन राज्यों में एहतियात के तौर पर कोरोना जांच, आरटी पीसीआर की संख्या बढ़ाने, कोरोना प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर अभी भी दिखाई दे रहा है. देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े अनुमानित: 10 हजार के ऊपर ही बने हुए है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, बीते 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के लिए 12,93,412 सैंपल टेस्ट किए गए है. जिसके बाद अब तक कुल 65,32,43,539 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

क्या भारत में आएगी तीसरी लहर: देश के 8 राज्यों में जिस तरह कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट आई है उससे एक बार फिर सवाल उठने लगे है क्या देश में कोरोना की तीसरी लहर आएगी. हालांकि इस बारे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के वैज्ञानिक मनिंद अग्रवाल ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कारण भारत में फरवरी तक कोरोना महामारी की तीसरी लहर आ है. कोरोना के गणितीय अनुमान के आधार पर आईआईटी के वैज्ञानिक मनिंद अग्रवाल ने चेतावनी दी है ऐसी हालत में देश में हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा मामले सामने आ सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें