1. home Home
  2. national
  3. coronavirus night curfew christmas new year in india latest news updates maharastra karnataka madhya pradesh bihar government covid 19 guideline club pubs and restaurants banned in mumbai smb

Coronavirus : क्रिसमस और नये साल की खुशियां मनाने की कर रहे तैयारी, तो इन बंदिशों का रखें ख्याल

New Year 2021 Celebration Christmas Guideline For Safety With Covid 19 कोरोना महामारी के बीच क्रिसमस और नये साल के जश्न को मनाने की तैयारियों में जुटे आम और खास लोगों के बीच इस बार असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी दुनिया के साथ भारत में भी जरूरी कदम उठाये जा रहे है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुंबई में क्रिसमस और नये साल को देखते हुए नाइट लॉकडाउन की चल रही तैयारी.
मुंबई में क्रिसमस और नये साल को देखते हुए नाइट लॉकडाउन की चल रही तैयारी.
File Pic

New Year 2021 Celebration Christmas Guideline For Safety With Covid 19 कोरोना महामारी के बीच क्रिसमस और नये साल के जश्न को मनाने की तैयारियों में जुटे आम और खास लोगों के बीच इस बार असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी दुनिया के साथ भारत में भी जरूरी कदम उठाये जा रहे है.

इन सबके बीच, कोरोना वैक्सीन के डोज जल्द मिलने को लेकर दुनिया भर में उत्सुकता दिखाई दे रही है. लेकिन, आम लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचने में अभी वक्त लग सकता है. वहीं, क्रिसमस और नये साल में अब ज्यादा समय नहीं बचा है.

इसी कड़ी में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में क्रिसमस और नये साल को देखते हुए नाइट लॉकडाउन की तैयारी चल रही है. बृहन मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने प्रदेश सरकार के साथ मिल एक बार फिर नाइट लॉकडाउन की तैयारी की है. खबर के मुताबिक, नाइट कर्फ्यू की तरह ही नाइट लॉकडाउन के भी नियम बनाये जा रहे हैं.

मुंबई : रात में घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं

मिल रही जानकारी के मुताबिक, इस दौरान आम और खास किसी को भी रात में घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जायेगी. गौर हो कि मुंबई में क्रिसमस और नये साल के मौके पर काफी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकल कर नाइट क्लब और रेस्तरां में जश्न मनाते है. यहीं नहीं इस दौरान काफी संख्या में लोग सड़कों पर भी जश्न मनाते दिखाई देते है.

कोरोना संकट अभी नहीं टला

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या ने एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है. हालांकि, कोरोना संक्रमण के मामले कम जरूर हुए हैं, लेकिन संकट अभी भी टला नहीं है. वहीं, महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 3,994 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,88,767 हो गयी है.

बिहार में नये साल का स्वागत करने के दौरान रखें इन बातों का ख्याल

वहीं, बिहार में कोरोना संक्रमण की वजह से सार्वजनिक आयोजनों को लेकर कड़ी बंदिशों के बीच नये साल की खुशियां मनाने की अनुमति प्रशासन ने दे दी है. कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करते हुए आप भी नये साल का स्‍वागत कर सकेंगे.

नये साल में पुलिस व प्रशासन की कड़ी चौकसी के बीच होटल, क्लब, पार्क व मंदिरों में प्रवेश की अनुमति होगी. हालांकि, नदियों में नाव के परिचालन पर रोक रहेगी. 31 दिसंबर की रात्रि से ही होटलों, क्लबों, मंदिरों और पार्कों के आसपास पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है.

कर्नाटक : 30 दिसंबर से 2 जनवरी लागू रहेगा प्रतिबंध

कर्नाटक सरकार ने क्लब, पब, रेस्तरां में नये साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए यहां 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक प्रतिबंध लागू रहेगा. इतना ही नहीं जश्न के दौरान हैंडशेक और गले लगाने से परहेज करने का आग्रह किया गया है. साथ ही प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों और प्रतिष्ठानों में बड़े पैमाने पर पार्टियों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

जानिए भोपाल में क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर क्या हैं गाइडलाइन

कोरोना वायरस के प्रभाव को बढ़ने से रोकने के लिए भोपाल में प्रशासन ने न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है. इसके मुताबिक, इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर पर लोग 35 मिनट ही आतिशबाजी कर सकेंगे. इन्हीं गाइडलाइंस और कोरोना के प्रभाव को देखते हुए भोपाल में प्रभु यीशु के जन्मदिन मनाने के समय को भी बदला गया है.

जानकारी के मुताबिक, चर्च में क्रिसमस की रात सेलीब्रेशन का वर्चुअल प्रसारण होगा, लोग घर बैठे ही इसमें शामिल हो सकेंगे. वहीं, आतिशबाजी का समय रात 11.55 से 12.30 तक 35 मिनट का रहेगा. तय वक्त के अलावा आतिशबाजी करने पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना होगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें