1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus new strain in india latest updates know how much dangerous south africa and brazil corona strain modi government may ban travelers rkt

भारत पहुंचा कोरोना का दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन, युवाओं के लिए है ज्यादा खतरनाक, मोदी सरकार उठा सकती है ये कड़े कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत पहुंचा कोरोना का दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन
भारत पहुंचा कोरोना का दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन
pti photo

Coronavirus New Strain in India : दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे चार लोगों में कोरोना का दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन मिला है. केंद्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सभी पीड़ित लोगों को कोरेंटिन कर दिया गया है और उनके संपर्क में आये लोगों का भी टेस्ट कर उन्हें कोरेंटिन कर दिया गया है. संक्रमितों में से दो लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे जबकि एक-एक व्यक्ति अंगोला और तंजानिया से लौटा था. इससे पहले फरवरी के पहले हफ्ते में कोरोना के ब्राजीली स्ट्रेन का एक मामला सामने आ चुका है. खास बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील वाले कोरोना वायरस का रूप ब्रिटेन में मिले नये स्ट्रेन से अलग है.

मोदी सरकार उठा सकती के कड़े कदम 

जानकारी के मुताबिक भारत में एक मरीज कोरोना के ब्राजील वैरिएंट से भी संक्रमित मिला है. वहीं, कोरोना के ब्रिटिश स्ट्रेन से अभी तक देश में 187 लोग संक्रमित मिले हैं. वहीं देश में कोरोना के नये स्ट्रेन को रोकने के लिए भारत सरकार कड़े कदम उठा सकती है. वहीं कोरोना के स्ट्रेन मिले ने बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने मंगलवार को कहा कि वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) से इस विषय पर चर्चा कर रहा है.

जानिए कितना खतरनाक है ये नया स्ट्रेन

मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के साथ उड़ानों पर रोक भी लगा सकता है या भारत में इन देशों में आने वाले यात्रियों के लिए वैसे ही नियम लागू कर सकती है जैसे ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए लागू किये गये थें. यूके स्ट्रेन की तरह ही दक्षिण अफ्रीका का स्ट्रेन भी तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है. ये कोरोना का ऐसा स्ट्रेन है जो युवाओं को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है. जानकारी के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ऐसे केस सामने आए हैं जहां वायरस के नए स्ट्रेन से कम उम्र के लोग भी संक्रमित हुए हैं. फिलाहाल इसके बारे में बहुत जानकारी सामने नहीं आयी है.

टीका लगवाने में महिलाओं की हिस्सेदारी 78 फीसदी : देश में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कोरोना टीका लगवाने में अधिक रुचि ले रही हैं. कोविन के मुताबिक, देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 28 राज्यों में कोरोना टीका लगाने में महिलाओं की हिस्सेदारी 78 फीसदी है.

बेंगलुरु के एक ही अपार्टमेंट में मिले 103 संक्रमित : बेंगलुरु की एक रेसिडेंशियल सोसाइटी में हाल ही में हुई पार्टी के बाद वहां के 103 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं. इससे इलाके में हड़कंप मच गया है. इससे पहले, 13 फरवरी को बेंगलुरु के आरटी नगर के एक नर्सिंग कॉलेज में पढ़नेवाले 42 स्टूडेंट संक्रमित पाये गये थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें