1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus increase again risk of infection increasing again new variant of corona spread in 174 districts pkj

Coronavirus increase again : फिर बढ़ रहा है संक्रमण का खतरा ? 174 जिलों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus increase again
coronavirus increase again
file

क्या एक बार फिर देश में कोरोना संक्रमण का खतरा फैल रहा है ? केंद्र ने आठ राज्यों को चिट्ठी लिखकर कई जिलों में दस प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण के बढ़े मामलों पर चिंता जतायी है दूसरी तरफ अमर उजाला में चल रही एक खबर के अनुसार देश के 174 जिलों में कोरोना के कई वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है. कोरोना के अलग- अलग वेरिएंट के कई मामले इन जिलों में बढ़े हैं जिनमें मुख्य रूप से अल्फा’, ‘बीटा’, ‘गामा’ और ‘डेल्टा’ वेरिएंट हैं.

अमर उजाला की रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त करते हुए बताया गया है कि दिल्ली पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल और गुजरात में कोरोना के खतरनाक वेरिएंट का पता चला है. देश के इन राज्यों में अलग वेरिएंट के बढ़ रहे मामले एक बार फिर बड़ा खतरा बन सकते हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी लगातार यह निर्देश जारी कर रहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन करें. संक्रमण से बचाव के लिए भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें, बाहर निकलते ही मास्क पहनें और बार- बार हाथ धोना जारी रखें. देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में आयी गिरावट की वजह से राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया तेज हो गयी है. वहीं नये स्वरूप के कई राज्यों में फैलने की खबर ने चिंताएं बढ़ा दी है.

देश में कोरोना संक्रमण के 120 से अधिक म्यूटेशन की पहचान की गयी है. कोरोना संक्रमण का हर बार बढ़ रहा दायरा और नया स्वरूप भारत के लिए नये संकेत दे रहा है. देश में जिन संक्रमणों का दायरा बढ़ा है उनमें मुख्य रूप से अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वेरिएंट है. देश में डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट भी तेजी से फैल रहा है.

केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर राज्यों से अपील की है कि जिन जिलों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं वहां नियमों का सख्ती से पालन हो इस तरफ ध्यान दिया जाये. अब संकेत मिल रहे हैं कि इन जिलों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा . अब तक देशभर में 73 से अधिक जिलों में संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक है जिनमें से 48 जिले पूर्वोत्तर राज्यों में हैं.

देश के कई राज्यों में एक तरफ लॉकडाउन से राहत दी जा रही है वहीं दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 28 जून से 4 जुलाई के बीच कोरोना के 26 लाख से अधिक नए मामले सामने आये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें