1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india a report by bits pilani estimated 7 million corona cases in india till october first week hindi news pwn

Coronavirus in India: अक्टूबर तक देश में होंगे 70 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in India: अक्टूबर तक देश में होंगे 70 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Coronavirus in India: अक्टूबर तक देश में होंगे 70 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Twitter

भारत में अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 70 लाख के पार हो जायेंगे. बता दे की पिछले 24 घंटों में देश में करोरोना संक्रमण के 96,551 मामले सामने आए और 1,209 मौतें हुई हैं. इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 45,62,415 हो गई है. इसमें सक्रिय मामलों की संख्या 9,43,480 है जबकि 35,42,664 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. कोरोना से अब तक देश में 76,271 लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पहले गुरुवार को संक्रमण के कारण एक दिन में सर्वाधिक 1169 मौत दर्ज हुई थी. जबिक हर पिछले कई दिनों से हर रोज एक लाख के करीब नये संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

दरएसल बिट्स पिलानी, हैदराबाद के अनुसंधानकर्ताओं के दल के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अक्टूबर महीने में देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या अमेरिका समेत दुनिया भर में सर्वाधिक हो जाने की आशंका है. बिट्स पिलानी के हैदराबाद परिसर में ‘ऐप्लाइड मैथेमैटिक्स' विभाग की डॉ. टीएसएल राधिका ने ‘पीटीआई' को ई-मेल के जरिए बताया कि यह दल उन्नत सांख्यिकीय तकनीक के जरिए भारत में कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी पूर्वानुमान जता रहा है. इस टीम का नेतृत्व भी राधिका कर रही हैं.

टीम ने अपने अध्ययन का निष्कर्ष ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इन्फेक्शियस डिजीजेस' को हाल में भेजा है. राधिका ने कहा कि अध्ययन के निष्कर्ष में सामने आया है कि भारत में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले देश में सर्वाधिक हो सकते हैं और इनके अमेरिका के मामलों से भी अधिक हो जाने की आशंका है. उन्होंने बताया कि उस समय तक संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 70 लाख से अधिक हो जाने की आशंका है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 45 लाख के पार चले गए. इस बीच, अमेरिका में एक राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य संस्थान द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में आठ सितंबर तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 60 लाख से अधिक हो गई. अगर मौत के आंकड़ो की बात करे तो महज 26 दिनों में 25000 लोगों की मौत हो चुकी है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें