1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus death toll in india news death ratio more youth died from covid 19 in comparison with old age groups corona death toll hindi news india pwn

Coronavirus in India : भारत में कोरोना संक्रमण से बुजुर्गों से ज्यादा युवाओं की हुई मौत, क्या लापरवाही है मुख्य वजह? पढ़ें स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in India:  कोरोना संक्रमण से 54 फीसदी युवा और 51 फीसदी बुजुर्गों की हुई मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय
Coronavirus in India: कोरोना संक्रमण से 54 फीसदी युवा और 51 फीसदी बुजुर्गों की हुई मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय
Twitter

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के आंकड़ों के बीच आज स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना संक्रमण से हो रही मौत को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा देश में कोरोना से हुई कुल मौतों में 54 फीसदी युवा हैं जिनकी उम्र 18 से 44 वर्ष के बीच की है. जबकि कोरोना से 51 फीसदी वरिष्ठ नागरिकों की मौत हई है. आंकड़े बता रहे है कि कोरोना वायरस के कारण बुजूर्ग से ज्यादा युवा प्रभावित हुए.मंत्रालय की ओर से यह जानकारी ऐसे समय में आयी है जब भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 78,357 मामले सामने आए हैं और 1045 लोगों की मौत हो गई है.

आज के आंकड़ों के बाद देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 37,69,524 हो गई है. इसमें 8,01,282 एक्टिव मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 29,019,09 लोग ठीक हो चुके हैं और 66,333 लोगों की जान चली गई है. देश में कोरोना के सबसे अधिक 7,92,541 मामले महाराष्ट्र में हैं और लक्षद्वीप में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, एक सितंबर तक कुल 4,43,37,201 नमूनों का परीक्षण किया गया है, जिनमें से मंगलवार को 10,12,367 का परीक्षण किया गया.

इस बीच मंत्रालय ने लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी सुरक्षा निर्देशों का क़ड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है. मंत्रालय से लोगों से अपील की है कि वो मास्क जरूर पहने. हाल ही में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन कि एक रिपोर्ट में कहा गया है भारत में कोरोना से बचाव संबंधी उपायों को अपना कर भारत में कोरोना से होने वाली मौत को रोका जा सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 77 प्रतिशत बना हुआ है. परेशान करने वाली बात यह है कि देश में एक्टिव केसों की संख्या भी 8 लाख से ज्यादा है. हालांकि, ठीक होकर अस्पताल लौटने वाले मरीज भी 29 लाख से ज्यादा हो गए हैं. देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं. यहां अब पीड़ितों की संख्या 8 लाख 8 हजार के पार हो गई है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें