1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus government country status data ministry of health ministry of home affairs

Coronavirus : कोरोना ने डराया, देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 195 की मौत, 3900 संक्रमित

By PankajKumar Pathak
Updated Date
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव- लव अग्रवाल
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव- लव अग्रवाल
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : देश में कोरोना से 1020 लोग स्वस्थ होकर पिछले 24 घंटे में घर लौट गये हैं. देश में 3900 नये मामले सामने आए हैं. अब देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 46,433 हो गयी है.

पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से 195 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक कुल 1568 लोग इस वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं. 1-2 जगहों पर काफी संख्या में मौतें हुई हैं, इस वजह से मौतों की संख्या में तेजी आई है. पिछले 24 घंटे में सामने आया यह अबतक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

देश में कोरोना की स्थिति की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, कोरोना की रिकवरी रेट बढ़कर 27.41 फीसदी हुई. कोरोना के मामलों के दोगुने होने की दर फिलहाल 12 है और इसमें लगातार सुधार हो रहा है.

राज्यों के स्तर पर यह जरूरी है कि दिशानिर्देशों का सही से पालन हो. हमें यह ध्यान रखना होगा कि नॉन कोविड सुविधाओं में भी सारी सुविधाएं मिले. यह सीजन कई तरह की बीमारियों का भी है जरूरत है कि इन कार्यों पर भी ध्यान दिया जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक में कहा है कि आपको हर तरह की सुविधा दी जायेगी.

50 लोग शादी में और 20 लोग अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं

गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने बताया कि भारत सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने की तैयारी शुरू कर दी है. विदेश मंत्रालय के दूतावास और उच्चायोग ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं. यह यात्राएं 7 मई से शुरू होगी. यात्रियों की पूरी तरह जांच होगी. यात्रियों को नियमों का पूरी तरह पालन करना होगा. भारत पहुंचते ही सबके सेहत की जांच होगी. सबको अलग रखा जायेगा.

भारतीय रेल ने प्रवासी मजदूरों के लिए 62 ट्रेन चलायी है 70 हजार यात्रियों ने इसका इस्तेमाल किया है 13 और ट्रेन चलायी जानी है. सार्वजनिक स्थानों के लिए हमने जो निर्देश जारी किया है उसमें सभी को फेसकवर करना है. सबको दो गज की दूरी बनाये रखना है. सार्वजनिक स्थानों पर थुकना अपराध है. दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव ने कहा, एक दुकान पर 5 से ज्यादा लोग जमा ना हों. किसी भी संगठन को एक जगह पांच से ज्यादा लोगों को जमा करने की इजाजत नहीं है. विवाह में पचास से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक है. अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें