1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine when you go to the immunization center to get corona vaccine you will have to do this work know the whole process avd

Corona Vaccine Update : जानिये, जब आप कोरोना का वैक्‍सीन लगवाने जाएंगे, तो टीकाकरण केंद्र में क्या-क्या करना होगा ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जब कोरोना वैक्‍सीन लगवाने जाएंगे टीकाकरण केंद्र
जब कोरोना वैक्‍सीन लगवाने जाएंगे टीकाकरण केंद्र
twitter

भारत में दो कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गयी है. जिसमें कोविशिल्ड को पहले मिली थी, जबकि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को भी मंजूरी दे दी गयी है. इसके साथ ही भारत दुनिया का पहला देश बन गया है, जहां एक साथ दो वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दी गयी है. मंजूरी मिलने के बाद अब देश में बहुत जल्द टीकाकरण अभियान भी शुरू कर दी जाएगी.

हालांकि वैक्सीन को मंजूरी मिलने के पहले ही देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में इसको लेकर पूर्वाभ्यास भी किया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के अनुसार देश में टीकाकरण के प्रथम चरण में सर्वाधिक प्राथमिकता वाले लोगों को नि:शुल्क टीका उपलब्ध कराया जाएगा, जिनमें एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम मोर्चे के दो करोड़ कर्मी शामिल हैं. जिसके बाद 27 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिसमें 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग और पहले से किसी बीमारी से ग्रसित इससे कम उम्र के लोगों को शामिल किया गया है.

बहरहाल आपको हम टीकाकरण से जुड़ी हर जानकारी यहां देने वाले हैं. जैसे आप जब टीकाकरण के लिए केंद्र जाएंगे तो आपको क्या-क्या करना होगा.

  • कोरोना वैक्‍सीन लगवाने से पहले Co-Win पोर्टल पर नामांकन कराना होगा. जिनका पोर्टल में नामांकन होगा उन्हीं लोगों को पहले टीका दिया जाएगा.

  • कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद वैक्‍सीनेशन ऑफिसर Co-Win पोर्टल पर टीका लेने वाले व्‍यक्ति के नाम के आगे टिक करेगा और एसएमएस भी भेज दिया जाएगा.

  • केंद्र में टीकाकरण का समय भी तय होगा. जिसके अनुसार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही लोग केंद्र में जाकर कोरोना का टीका ले पाएंगे.

  • बताया जा रहा है कि एक दिन में करीब 200 लोगों को ही कोरेाना का टीका दिया जाएगा. यही लक्ष्य रखा गया है.

  • वैक्सीन लेने वाले व्‍यक्ति को 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा. उस दौरान यह जांच की जाएगी कि उस व्यक्ति में किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्‍ट को नहीं दिख रहा है.

  • बताया जा रहा है कि कोरोना का टीका लेने के बाद थोड़ा बुखार और सूजन भी हो सकता है. थोड़ी दर्द भी हो सकती है.

  • टीकाकरण के एक दिन पहले जिला प्रशासन केंद्रों का दौरा करके तैयारियों की समीक्षा करेगा.

  • टीकाकरण केंद्र पर सामाजिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इंटरनेट की पूरी व्यवस्था होगी. सेनेटाइजर और हाथ धोने के लिए साबून की व्यवस्था होगी. पीने का पानी होगा. वैक्सीन लेने वालों और जिसको लगना है उनके लिए वेटिंग रूम की व्यवस्था की जाएगी.

  • टीकाकरण केंद्र में पांच सदस्‍यों की टीम होगी. जिसमें वैक्‍सीनेशन ऑफिसर. डॉक्‍टर, नर्स, फार्मासिस्‍ट, लेडी हेल्‍थ असिस्‍टेंट होंगे.

  • टीकाकरण केंद्र में सूरक्षा की पूरी तैयारी की जाएगी.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें