1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine vaccine news 3 lakh health workers to be vaccinated on first day states prepare for vaccination corona ka teeka aml

Corona Vaccine News: पहले दिन 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका, राज्यों ने तेज की तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में 16 जनवरी से लगने लगेगी कोरोना की वैक्सीन
देश में 16 जनवरी से लगने लगेगी कोरोना की वैक्सीन
फाइल फोटो

Coronavirus Vaccine News: देश के सभी हिस्सों में कोरोनावायरस वैक्सीन (Corona Vaccine) पहुंचाने का काम लगभग पूरा हो गया है. जिन राज्यों में वैक्सीन नहीं पहुंचा है वहां शुक्रवार तक वैक्सीन की खेप पहुंच जायेगी. राज्यों ने भी टीकाकरण के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली है. 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण (Vaccination) की शुरुआत हो जायेगी. सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जायेगा. देश में पहले दिन 3 लाख हेल्थ वर्कर्स टीका लगने से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

16 जनवरी को देश भर में करीब तीन लाख हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा. इसके लिए 2,934 टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं. टीकाकरण के प्रत्येक सत्र में अधिकतम 100 लोगों को टीका लगाया जायेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे ‘प्रत्येक स्थल पर ज्यादा संख्या में टीकाकरण न करें.' बता दें कि केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की एक करोड़ से ज्यादा डोज का ऑर्डर पहले दे दिया है.

मंत्रालय ने बुधवार को बताया, ‘राज्यों को सलाह दी गयी है कि वे 10 फीसदी आरक्षित/बर्बाद खुराकों और रोजाना प्रत्येक सत्र में औसतन 100 टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण सत्रों का आयोजन करें. इसलिए राज्यों को सलाह दी जाती है कि प्रत्येक टीका केंद्र पर हड़बड़ी में तय सीमा से ज्यादा संख्या में लोगों को न बुलाएं.'

वहीं, मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीकाकरण सत्र स्थलों को बढ़ाने की सलाह दी है और उनके रोजाना संचालन की बात कही है ताकि टीकाकरण प्रक्रिया स्थिर हो सके और आगे सुचारू रूप से बढ़ सके. सूत्र ने बताया, ‘अग्रिम मोर्चे के करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को 2,934 केंद्रों पर टीके लगाये जायेंगे.' स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 का टीका लेना अपनी इच्छा पर निर्भर है.

इन राज्यों में पहुंच चुका है वैक्सीन

सरकार की ओर से खरीदी गई कोविशील्ड टीके की 1.1 करोड़ खुराकों में 95 प्रतिशत दो दिनों में देश भर के करीब 60 स्थानों पर पहुंचाई गई है. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा स्वदेश विकसित कोवैक्सीन की 55 लाख खुराक के लिए केंद्र ने आर्डर दिया था, जिसमें 2.4 लाख खुराक की पहली खेप 12 राज्यों को भेजी गयी है. टीके की खेप गणवरम (आंध्र प्रदेश), गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरूक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ भेजी गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीके राज्यों को उनके स्वास्थ्य कर्मियों के डेटा बेस के अनुपात में आवंटित किये गये हैं. दिल्ली में 89 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान शुरू होगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर केंद्र सरकार लोगों को कोरोना वायरस का टीका नि:शुल्क उपलब्ध कराने में नाकाम रहती है, तो दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को मुफ्त में इसे मुहैया करायेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें