1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine update nbeaten corona there is no need for booster dose after vaccine pkj

कोरोना को दे चुके हैं मात तो वैक्सीन के बाद बूस्टर डोज की जरूरत नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बूस्टर डोज की जरूरत नहीं
बूस्टर डोज की जरूरत नहीं
फाइल फोटो

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण को मात देने का एक ही तरीका है. वैक्सीन, इसे लेकर भी लोगों के मन में कई सवाल है जिसके जवाब अबतक नहीं मिल पाये हैं. वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद कितने दिनों तक वैक्सीन से सुरक्षित रह सकते हैं.

कोरोना संक्रमण से जिन लोगों ने जंग जीत लिया उन्हें वैक्सीन कितना फायदा पहुंचायेगी. वैक्सीन का फायदा उन्हें ज्यादा मिलेगा जो कोरोना संक्रमित होकर स्वस्थ हुए हैं या उन्हें जो अबतक कोरोना का शिकार नहीं हुए.

ऐसे ही कई सवालों का जवाब देती साइंस जर्नल नेचर की रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. यहां प्रकाशित दो रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर आप वैक्सीन लेते हैं तो कम से कम एक साल तक आपके अंदर कोरोना से लड़ने की क्षमता होती है. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता इस वैक्सीन के बाद और मजबूत होती है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जरूरत पड़ने पर यह एंटीबडॉजीन बनाने लगती है. यह 12 महीने तक मजबूती के साथ आपके अंदर मौजूद होती है.

आपके अंदर एंटीबॉडीज का कितना असर होता है यह जानने के लिए एक शोध किया गया है. ऐसे 77 मरीजों के ब्लड की जांच की गयी जो तीन महीने के अंदर ही स्वस्थ हुए थे. इन 77 लोगों में से छह लोग ऐसे थे जिन्हें अस्पताल में भरती करना पड़ा था.

71 लोगों में कोरोना संक्रमण का असर हल्का था. इन लोगों में पिछले 4 महीनों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हुई. इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि ऐसे लोग जो कोरोना संक्रमण से लड़कर ठीक हुए हैं उन्हें बूस्टर डोज की जरूरत नहीं होगी जबकि कोरोना संक्रमण से बचे लोगों को यह लगवाना पड़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें