1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine in india latest updates 2nd phase vaccination start from march 1 know eligibility and rules also be given in private hospitals rkt

Corona Vaccine: 1 मार्च से प्राइवेट अस्पतालों में भी लगाई जाएगी वैक्सीन, वैक्सीनेशन के दूसरे दौर के क्या हैं नियम? जानिए किन्हें लगेगा टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1 मार्च से प्राइवेट अस्पतालों में भी लगाई जाएगी वैक्सीन
1 मार्च से प्राइवेट अस्पतालों में भी लगाई जाएगी वैक्सीन
File

Corona Vaccine: देश मे कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी है. देश में पहले चरण का कोरोना टीकाकरण पूरा होने के बाद दूसरा चरण जारी है. वहीं बुधवार को केंद्र सरकार ने फैसला किया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और दूसरी बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को एक मार्च से कोविड टीका (वैक्सीन) लगाया जायेगा. सरकारी केंद्रों पर यह नि:शुल्क लगाया जायेगा, जबकि निजी (प्राइवेट) क्लिनिकों व अस्पतालों में इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा.

दूसरे चरण में वैक्सीनेशन के लिए एज ग्रुप को लेकर सरकार की तरफ से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. दूसरे चरण में वैक्सीन की डोज लेने वालों के एज ग्रुप को लेकर सरकार ने फेरबदल किए हैं. अब 60 साल के ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना का वैक्सीन दी जाएगी. पहले यह 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए थी.हालांकि सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें भी राहत दी है.

45 साल से अधिक उम्र के लोग जिन्हें कोई गंभीर बीमारी से पीड़ित है उन्हें भी वैक्सीन लगाया जायेगा. ऐसे लोगों को अपनी परेशानी संबंधी कागजात दिखाने होंगे. वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में निजी अस्पतालों में भी वैक्सीन की खुराक दी जाएगी. सरकार की तरफ से दाम तय नहीं किए गए हैं.

चाहें तो अब मंत्री भी लगवा सकते हैं टीका

दूसरे चरण में सरकार द्वारा तय मानदंड के सभी लोग टीका लगवा सकते हैं, चाहे वे आम लोग हों या फिर मंत्री. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह बात कही. इधर, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कई मंत्री भुगतान कर टीका लगवाने पर विचार कर रहे हैं. प्रसाद ने कहा कि कुछ देशों में मंत्रियों ने शुरुआत में ही टीके लगवाये, लेकिन भारत में सबसे पहले कोरोना योद्धाओं को टीका लगाने की शुरुआत की गयी.

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बातें 

  • 16 जनवरी से भारत में शुरू हुआ कोविड टीकाकरण अभियान

  • 1,07,67,000 को अब तक टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है

  • 14 लाख को पहले चरण के तहत दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है

  • स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीका लग रहा

  • 10 हजार सरकारी केंद्रों पर लगेगा टीका

  • 20 हजार निजी क्लिनिकों या सेंटरों पर दी जायेगी वैक्सीन

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें