1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine dcgi approves emergency use of two coronavirus vaccines but did not tell date aml

Corona Vaccine: कब से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण? DCGI ने दी मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : भारत में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को रोकने के लिए दो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल (Emergency Use) को मंजूरी दे दी गयी है. भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन (Covaxin) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. हालांकि डीसीजीआई ने कोई निश्चत तारीख नहीं बतायी है, जिस दिन से यह वैक्सीन लगायी जायेगी. डीसीजीआई देश में किसी भी दवा, ड्रग या वैक्सीन के इस्तेमाल को अंतिम मंजूरी देता है. इस मंजूरी के बाद सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कोविशील्ड अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिए तैयार होगा.

डीसीजीआई किसी भी वैक्सीन पर किये गये परीक्षण के आंकड़ों का कड़ाई से अध्ययन करता है. अध्ययन के बाद जो रिपोर्ट तैयार होती है, उससे संतुष्ट होने के बाद ही डीसीजीआई अपनी अनुमति देता है. लेकिन इस अनुमति का यह मतलब नहीं है कि आज ही से टीकाकरण का काम शुरू हो जायेगा. अनुमति के बाद भी कई प्रक्रियाएं होती हैं. उनके पूरा होने के बाद ही देश में टीकाकरण शुरू हो पायेगा.

डीसीजीआई ने कहा है कि दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं. किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें. टीकाकरण के दौरान इन वैक्‍सीन की दो-दो डोज दी जायेंगी. भारत पहला देश है जहां चार वैक्सीन पर काम चल रहा है. इनमें से दो को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गयी है. दो का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के बाद वैज्ञानिकों को बधाई दी है.

डीसीजीआई के वैक्सीन को मंजूरी दिये जाने के बाद सभी के मन में यह सवाल है कि वैक्सीन कब से लगाया जायेगा. हालांकि इसके बारे में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं दी गयी है. सरकार की ओर से कई बार बताया गया है कि जनवरी 2021 में वैक्सीन आ जायेगी. तो उम्मीद की जा रही है कि जनवरी तक वैक्सीन आ जायेंगे और लोगों का टीकाकरण शुरू हो जायेगा.

3 करोड़ लोगों को फ्री में लगायी जायेगी कोरोना वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा था कि देश के 3 करोड़ लोगों को पहले चरण में टीका लगाया जायेगा. इन सभी को फ्री में टीका लगाया जायेगा. सरकार के डेटा के मुताबिक, एक करोड़ हेल्थ वर्कर्स और दो करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि कोरोना का चेन तोड़ने के लिए देश में 30 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा. तीन करोड़ के बाद बाकी बचे 27 करोड़ लोगों को कैसे टीका लगाया जायेगा, सरकार इसकी तैयारी में जुटी है.

वैक्सीन के लिए Co-WIN ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

देश के सामान्य नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार की ओर से तैयारी की गयी कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. सरकार ने पहले ही कहा है कि वैक्सीन सबसे पहले फ्रंट लाइन और हेल्थ वर्कर्स को लगाया जायेगा. इन लोगों को पहले से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है. सरकार के डेटा बैंक के हिसाब से इन्हें टीका लगाया जायेगा. उसके बाद गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका लगाया जायेगा और उसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें