1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination in india niti aayog member vk paul says covishield covaxin both vaccines are safe smb

जानिए कितना सेफ है Vaccine, नीति आयोग के सदस्य ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NITI Aayog Member VK Paul
NITI Aayog Member VK Paul
ANI PIC

Corona Vaccination In India कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत सुनिश्चित करने को लेकर भारत सरकार ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है. इसी कड़ी में आगामी 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है. इस बीच कोरोना वैक्सीन के सुरक्षा और प्रभावी होने को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं जोर पकड़ रही है. वहीं, नीति आयोग ने दावा करते हुए स्पष्ट किया है कि वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कोई संदेह नहीं है.

बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के तहत 16 जनवरी से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन अभियान से चार दिन पहले मंगलवार सुबह कोविशील्ड टीकों की खुराक पुणे से देश के 13 शहरों में भेजने की शुरुआत की गयी. वहीं, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि वैक्सीन से किसी भी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं होने वाला है और यह सबसे सुरक्षित है.

डॉ वीके पॉल ने कहा कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने दोनों वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मंजूरी देने के साथ ही समर्थन दिया है. वैक्सीन की डोज लेने वाले को कोवैक्सीन और कोविशील्ड में किस का चुनाव करना चाहिए को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में डॉ वीके पाल ने कहा कि इसका निर्णय वे खुद कर सकेंगे. दुनिया के कई देशों में एक से अधिक कोरोना वैक्सीन के उपयोग किये जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वहां वैक्सीन लगवाने वालों को ऐसा कोई विकल्प नहीं दिया जायेगा.

कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित होने के पर उन्होंने कहा कि इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिलने के बाद अब इसके सुरक्षा पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसकी सुरक्षा को लेकर हजारों लोगों पर जांच की जा चुकी है और दुष्परिणाम नहीं के बराबर सामने आये है.

नीति आयोग के सदस्य ने स्पष्ट करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन से किसी भी तरह का कोई दुष्परिणाम नहीं होने वाला है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन टीम में पांच सदस्य होंगे और इनमें से एक वैक्सीन देने वाला और चार अन्य उनकी मदद के लिए मौजूद रहेंगे. उन्होंने टीकाकरण की सफलता के लिए जनभागीदारी पर बल दिया.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें