1. home Hindi News
  2. national
  3. congress wiped out from south india after puducherry now congress alone government in only in 3 states bjp narendra modi sonia gandhi aml

दक्षिण भारत से कांग्रेस का सफाया, पुडुचेरी के बाद अब सिर्फ 3 राज्यों में ही कांग्रेस की अकेले की सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sonia ang Rahul Gandhi
Sonia ang Rahul Gandhi
PTI Photo
  • पुडुचेरी में सरकार गिरने के बाद कांग्रेस का दक्षिण भारत से सूपड़ा साफ.

  • अब केवल राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ में ही कांग्रेस की अकेली सरकार.

  • मध्य प्रदेश और कर्नाटक के बाद अब पुडुचेरी में भी गिरी कांग्रेस की सरकार.

पुडुचेरी (Puducherry) में पिछले कुछ दिनों से जारी राजनीतिक उठापटक के बाद अब वहां की कांग्रेस सरकार (Congress Government) गिर गयी है. मुख्यमंत्री वी नारायणसामी (V Narayanasamy) के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार सदन में बहुमत साबित करने में नाकाम रही. किसी समय दक्षिण भारत में कांग्रेस काफी मजबूत थी. केंद्र के सत्ता में नरेंद्र मोदी (PM Modi) नित भाजपा सरकार के आ जाने के बाद कांग्रेस का दबदबा दक्षिण भारत में भी कम होने लगा है. अब दक्षिण भारत में कांग्रेस की सत्ता एक भी राज्य में नहीं है.

सदन में विश्वासमत प्रस्ताव से पहले ही मुख्यमंत्री नारायणसामी और सत्ताधारी दल के विधायकों ने सदन से वॉकआउट किया. उसके बाद मुख्यमंत्री सीधा राजभवन पहुंचे और उपराज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. किसी समय पूरे देश में कांग्रेस का बोलबाला था. आज आलम यह है कि कांग्रेस पूरे देश में अपना कोई खास प्रभाव नहीं दिखा पा रही है. कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पहले ही गिर चुकी है.

अब कर्नाटक के बाद पुडुचेरी से भी कांग्रेस का सफाया हो गया. ये कहा जा सकता है कि दक्षिण भारत में कांग्रेस का मजबूत किला पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है. 2014 में सत्ता में आई भाजपा की केंद्र में दुबारा 2019 में भी सरकार बनी. 2014 में कई राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी. केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के बाद भाजपा ने अपनी पूरी ताकत राज्यों के चुनाव में झोंक दी. नतीजा यह हुआ कि अब देश में पांच ही ऐसे राज्य बचे हैं जहां कांग्रेस की सरकार है.

छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान में कांग्रेस की अकेली सरकार है, जबकि झारखंड और महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोग से सरकार चल रही है. कर्नाटक से पहले पिछले साल कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका तब लगा, जब मध्य प्रदेश में कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार के करीब दो दर्जन विधायकों ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया. अब वहां भाजपा की शिवराज सिंह चौहान की सरकार है.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश में भी भाजपा को सत्ता से बेदखल किया था. अब एमपी कांग्रेस के हाथ से खिसक गयी है. कर्नाटक में भी काफी नाटकीय अंदाज में कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन की सरकार बनी. कुछ दिनों तक सब ठीक रहा, लेकिन दोनों की पार्टियों के विधायकों के इस्तीफे का बाद भाजपा ने उपचुनाव में कमल खिला दिया और शानदार जीत दर्ज कर कांग्रेस से सत्ता छीन ली. अब यह देखना होगा कि पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद क्या होता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें